राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

15 फरवरी से जरूरी होगा फास्टैग, बंद होगी कैश लाइन

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 15 फरवरी से लोगों के चार पहिया वाहनों पर फास्टैग होना जरूरी कर दिया है. 15 फरवरी से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कैश लाइन को बंद कर दिया जाएगा. शहर के सभी पेट्रोल पंप पर फास्टैग उपलब्ध कराया जा रहा है. जिससे पेट्रोल भरवाने के लिए आने वाले लोगों के साथ अन्य लोगों को फास्टैग आसानी से मिल सकेगा.

By

Published : Jan 17, 2021, 5:59 PM IST

जयपुर की ताजा हिंदी खबरें, National Highway Authority of India
15 फरवरी से जरूरी होगा फास्टैग

जयपुर.यदि आपने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगवा रखा है, तो ये खबर उन लोगों से जुड़ी हुई है. क्योंकि 15 फरवरी से सभी नेशनल हाईवे पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कैश लाइन को बंद कर दिया जाएगा. वहीं, अब लोग अपने वाहनों से फास्टैग लेने पर ही निकल सकेंगे. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया सभी टोल प्लाजा पर नगदी लेन-देन बंद करने जा रहा है. इसलिए सभी चार पहिया वाहन मालिकों को 14 फरवरी तक फास्टैग लगवाने की बात भी कही जा रही है. जिसके बाद जिन गाड़ियों में फास्टैग नहीं होंगे उन्हें टोल प्लाजा की लाइन पर लंबी लाइन लगानी पड़ सकती है. क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से फास्टैग को अब अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं, नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर को फास्ट करने का निर्णय लिया है. इसकी तैयारी अभी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से शुरू कर दिया गया है.

15 फरवरी से जरूरी होगा फास्टैग

जानिए कहां कहां से मिल सकता है फास्टैग

बता दें कि शहर के सभी पेट्रोल पंप पर फास्टैग उपलब्ध कराया जा रहा है. जिससे पेट्रोल भरवाने के लिए आने वाले लोगों के साथ अन्य लोगों को फास्टैग आसानी से मिल सकेगा. पेट्रोलियम कंपनियां भी अपने ग्राहकों को आसानी से फास्टैग उपलब्ध कराने के लिए शहर और बाहरी पेट्रोल पंपों पर फास्टैग देने की व्यवस्था कर रही है. इसके साथ ही, फास्टैग कार्ड लगवाने के लिए टोल प्लाजा के काउंटर के अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई, आईएफएससी, एचडीएफसी और आईएचएमसीएल को अधिकृत किया गया है.

इसके साथ ही ऑनलाइन एप में पेटीएम फास्टैग और अमेजन पर पर भी आवेदन कर सकते हैं. फास्टैग के लिए गाड़ी की आरसी गाड़ी मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की कॉपी देना अनिवार्य है.

पढ़ें-10 लाख लूटने के बाद होटल में रातभर की थी अय्याशी, पुलिस पूछताछ में खुलासा

कम से कम ₹100 का गिरेगा रिचार्ज

फास्टैग कार्ड में कम से कम 100 और अधिकतम कितने का भी रिचार्ज डलवा सकते हैं. कार्ड खराब होने पर ₹100 में नया कार्ड भी दोबारा से खरीदा जा सकता है. अपने घर से रोज अप डाउन करने वाले स्थानीय लोगों के लिए निजी वाहनों का मासिक पास पहले की तरह केवल ₹235 में ही बनेगा. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि फास्टैग योजना से समय की बचत होने के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात सुगम और सुरक्षित हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details