राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर : किसानों ने निकाली ट्रैक्टर परेड...शहीद स्मारक पर पुलिस से हुई झड़प

कृषि कानूनों के विरोध में जयपुर में संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से ट्रैक्टर परेड निकाली गई. यह ट्रैक्टर परेड टाटियावास टोल प्लाजा से शुरू हुई और जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंची. यहां राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर प्रथम इकबाल खान को ज्ञापन भी दिया गया. शहीद स्मारक पर शहीद किसानों को ज्ञापन देने के मामले में किसानों की पुलिस से नोक-झोंक भी देखने को मिली.

By

Published : Jan 25, 2021, 10:32 PM IST

जयपुर किसान ट्रैक्टर शहीद स्मारक,  किसान महिला ट्रैक्टर परेड जयपुर,  Farmer Tractor Parade,  Jaipur Kisan Tractor Rally
जयपुर में किसानों की ट्रैक्टर परेड

जयपुर.संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से कृषि कानूनों के विरोध में यह ट्रैक्टर परेड निकाली गई. इस ट्रैक्टर परेड में बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर के साथ शामिल हुए. सभी ट्रैक्टर पर तिरंगा भी लगा हुआ था और देश भक्ति के गाने बज रहे थे. एक ट्रेक्टर पर महिलाएं सवार थीं और उस ट्रैक्टर को महिला ही चला रही थी. टाटियावास टोल से शुरू हुई है ट्रैक्टर परेड राजवास हरमाड़ा, 14 नंबर रोड, वीकेआई और सीकर रोड होते हुए जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पहुंची.

जयपुर में किसानों की ट्रैक्टर परेड

संयुक्त किसान मोर्चा के संयोजक असिस्टेंट प्रोफेसर सी बी यादव के नेतृत्व में किसानों ने यह ट्रैक्टर परेड निकाली. परेड के दौरान यातायात व्यवस्था में भी बाधा उत्पन्न हुई जिसके कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. सीबी यादव के नेतृत्व में किसानों ने अतिरक्त जिला कलेक्टर इकबाल खान को ज्ञापन भी दिया. इस दौरान सीबी यादव ने इकबाल खान से आग्रह किया कि वे बाहर चल कर किसानों के सामने ज्ञापन लें या हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करें.

किसानों ने सौंपा ज्ञापन

यादव ने कहा कि किसान चाहते हैं कि आप बाहर आकर ज्ञापन लें. लेकिन प्रोटोकॉल के चलते इकबाल खान ने इससे इनकार कर दिया. इसके बाद सीबी यादव के नेतृत्व में किसानों ने इकबाल खान को ज्ञापन दिया. मीडिया से बात करते हुए सीबी यादव ने कहा कि उनके मुख्य मांग यही है कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून वापस ले और एमएसपी का गारंटी कानून लागू किया जाए. यह कानून लोकतांत्रिक तरीके से लाए गए हैं जो किसानों के हित में नहीं हैं.

पढें- हरियाणा सरकार से मिली अनुमति, शाहजहांपुर से मानेसर तक ट्रैक्टर रैली निकालेंगे सीमा पर बैठे किसान

यादव ने कहा कि आज सभी लोग राष्ट्रपति की ओर देख रहे हैं. राष्ट्रपति संविधान का संरक्षक होता है और जब सब चीजें खत्म हो जाती है तो लोग उनकी तरफ आशा भरी नजरों से देखते हैं. कोविड के समय यह कानून लाए गए हैं और इस पर मत विभाजन भी नहीं किया गया. कानून बनाने से पहले किसी से कोई चर्चा भी नहीं की गई. उन्होंने कहा कि कानून को होल्ड करने से अच्छा है कि इन्हें वापस ले लिया जाए.

महिलाएं ट्रैक्टर चलाकर परेड में हुईं शामिल

किसानों का शहीद स्मारक जाकर आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि देने का भी कार्यक्रम था. लेकिन पुलिस ने यातायात व्यवस्था को देखते हुए उन्हें शहीद स्मारक जाने की इजाजत नहीं दी. इस दौरान सी बी यादव और किसानों की पुलिस अधिकारियों से नोकझोंक भी देखने को मिली. यादव ने कहा कि उनकी पहले ही पुलिस अधिकाकारियों से बात हो चुकी है. लेकिन पुलिस अधिकारियों ने यादव से आग्रह किया कि वे ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए 5 किसानों को ले जाकर शहीद स्मारक पर किसानों को श्रद्धांजलि दे सकते हैं. लेकिन यादव इस बात पर अड़े रहे कि वे शहीद स्मारक पर ही श्रद्धांजलि देंगे.

काफी समझाइश के बाद यादव मान गए और कलेक्ट्रेट और से ही वापस लौट गए. पूरे रास्ते में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर भी ट्रैक्टर परेड के कारण ट्रैफिक जाम हो गया जिसे सुचारू करने के लिए पुलिस अधिकारियों ने मशक्कत की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details