राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर के 8 बैंकों से RBI पहुंची जाली नोट, मामला दर्ज

जयपुर स्थित आरबीआई कार्यालय में 8 अलग-अलग बैंकों से नकली नोट पहुंचने का मामला सामने आया है. मामले को लेकर गांधीनगर थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

By

Published : Jun 4, 2021, 10:35 PM IST

Jaipur News,  Fake notes arrived in RBI
जयपुर के 8 बैंकों से RBI पहुंची जाली नोट

जयपुर.राजधानी के गांधीनगर थाना इलाके में स्थित आरबीआई कार्यालय में 8 अलग-अलग बैंकों से नकली नोट पहुंचने का मामला सामने आया है. जिसे लेकर आरबीआई के मैनेजर जगदीश चंद्र की ओर से गांधीनगर थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है. शिकायत में इस बात का जिक्र किया गया है कि नवंबर 2019 से सितंबर 2020 के बीच विभिन्न बैंक द्वारा आरबीआई शाखा में भेजे गए मुद्रा तिजोरी में नकली नोट पाए गए हैं.

पढ़ें- कैसे आया पानी की डिग्गी में दवाइयों का पैकेट, Social Media पर Viral हो रहा Video

यह नकली नोट राजधानी के बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉरपोरेशन बैंक जयपुर, केनरा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक जयपुर की शाखाओं से प्राप्त हुए हैं. आरबीआई को इन 8 बैंकों से कुल 12,250 रुपए के जाली नोट प्राप्त हुए हैं. जिसमें 100 के 114 जाली नोट और 50 के 17 जाली नोट शामिल हैं. फिलहाल, पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच करना शुरू किया है.

28 पुलिसकर्मियों को मिला प्रमोशन

उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने पर प्रदेश के 28 पुलिसकर्मियों को पदोन्नति का तोहफा दिया गया है. पुलिस मुख्यालय से 28 पुलिसकर्मियों के पदोन्नति के आदेश जारी किए गए हैं. भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता द्वारा पदोन्नति सूची जारी की गई है. पुलिसकर्मियों के पदोन्नति के लिए एक कमेटी का गठन किया गया और कमेटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियमावली 1989 के नियम 28 अ के तहत पुलिस कर्मियों को पदोन्नति प्रदान की गई है.

पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी की गई पदोन्नति सूची के अनुसार एक एएसआई को एसआई के पद पर, 5 हेड कांस्टेबल को एएसआई के पद पर और 22 कांस्टेबल को हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नत किया गया है.

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में 92 पुलिसकर्मियों के तबादले

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय से शुक्रवार को 92 पुलिसकर्मियों की एक तबादला सूची जारी की गई. डीसीपी हेडक्वार्टर डॉ. अमृता दुहन द्वारा तबादला सूची जारी करते हुए 8 सब इंस्पेक्टर और 9 एएसआई के तबादले किए गए. इसके साथ ही 14 हेड कांस्टेबल और 61 कांस्टेबल के तबादले किए गए. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के चारों जिले और ट्रैफिक पुलिस में पुलिसकर्मियों के तबादले किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details