राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुरः देशी घी ब्रांड के नाम पर नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, आरोपी गिरफ्तार

पुलिस कमिश्नरेट जयपुर की ब्रह्मपुरी थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है. जहां से पुलिस ने नकली घी बनाने के उपकरण बरामद किए हैं.

By

Published : Jan 12, 2020, 11:57 PM IST

Updated : Jan 13, 2020, 7:13 AM IST

नकली घी फैक्ट्री भंडाफोड़, fake ghee making factory disclosure
नकली घी फैक्ट्री भंडाफोड़

जयपुर. ब्रह्मपुरी थाना पुलिस ने रविवार को एक नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का खुलासा किया. जहां से पुलिस ने नकली घी बनाने के उपकरण बरामद किए है. साथ ही व्यापार की आय से करीब 37 लाख रुपए की नगदी जब्त की. वहीं पुलिस ने मुख्य आरोपी मनीष खंडेलवाल को गिरफ्तार किया है. शातिर आरोपी एक निजी ब्रांड के नाम से नकली घी का व्यापार कर रहा था. पुलिस ने नकली घी व्यापार में प्रयुक्त दो वाहनों को भी जब्त किया है.

नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

इन दिनों पुलिस शहर में मिलावटी नकली खाद्य सामग्री बनाने और बेचने वालों पर नकेल कसने के लिए अभियान चला रही है. जिसके चलते ब्रहमपुरी थाना पुलिस और डीएसटी टीम ने यह कार्रवाई की. पुलिस ने कादड़ीवाला क्षेत्र के कैलाशपुरी कॉलोनी में एक घर पर छापा मार कर आरोपी मनीष खंडेलवाल को गिरफ्तार किया. साथ ही गुर्जर घाटी में स्थित उसके गोदाम से भारी मात्रा में नकली घी, वनस्पति तेल, घी बनाने के उपकरण, खाली रैपर, डिब्बे और भारी मात्रा में नकदी बरामद की.

पढ़ें: जोधपुरः अवैध हथियारों के 4 आरोपी गिरफ्तार, 5 पिस्टल बरामद

आरोपी के घर पर नकली घी के 15 किलोग्राम के 8 टीन, 20 बड़े कार्टून में पैकेट, 26 पैकेट नकली घी, बटर एसेंस, ताजा नकली घी बनाने के उपकरण मिले. साथ ही पैकिंग के लिए निजी ब्रैंड के 151 रैपर और 15 किलोग्राम के खाली 17 टीन, एगमार्क लगाने के 13 सेट पेपर के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक मशीनें भी पुलिस ने बरामद की हैं. साथ ही आरोपी नकली घी के कारोबार के साथ-साथ नकली मसाले का भी जानलेवा धंधा करता था. पुलिस ने उसके घर से नकली मिर्च मसाले भी जप्त किए हैं.

आरोपी मनीष खंडेलवाल वनस्पति घी को गर्म करके, उसमें सोयाबीन का तेल मिलाता था. इसके बाद शुद्ध घी का एसेंस डालकर नकली देसी घी तैयार करता था. फिर सामग्री को खाली टीन में डालकर उस पर निजी ब्रैंड का रैपर लगाकर बाजार में मौका अनुसार बेच देता था. वहीं माल रखने के लिए गुजरघाटी में गोदाम भी किराए पर ले रखा था.

पढ़ें:धौलपुरः हथियार के साथ बदमाश गिरफ्तार, लंबे समय से था फरार

जिसमें पुलिस को वनस्पति तेल के 21 कार्टून, कुल 372 लीटर वनस्पति तेल, मिर्च, हल्दी के 18 कट्टे, जिनमें कुल 450 किलोग्राम नकली मिर्च, हल्दी भरी हुई मिली. फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है. वहीं आरोपी जिन दुकानदारों को नकली घी बेचता था, उनके नाम मालूम करके उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated : Jan 13, 2020, 7:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details