राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सदन में 1 अगस्त को विधायकों के लिए सीपीए का सेमिनार, पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे उद्घाटन

विधानसभा में 1 अगस्त को विधायकों के लिए सीपीए के एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन होगा. तीन सत्र के इस सेमिनार का उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे. इस सेमिनार में सीपीए के सदस्‍य के रूप में 15वीं विधानसभा के सभी निर्वाचित विधायक भाग लेंगे.

By

Published : Jul 31, 2019, 9:19 PM IST

cpa seminar organizing in assembly

जयपुर. राष्‍ट्रमण्‍डल संसदीय संघ राजस्‍थान शाखा एवं लोकनीति CSDS के संयुक्‍त तत्‍वावधान में विधायकों के लिए एक अगस्‍त को विधानसभा में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन होगा. इस कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी मुख्‍य अतिथि के तौर पर करेंगे. इस अवसर पर सीपीए राजस्‍थान शाखा के प्रेसीडेंट एवं विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, सीपीए राजस्‍थान शाखा के वाइस प्रेसीडेंट एवं मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, सीपीए राजस्‍थान शाखा के वाइस प्रेसीडेंट एवं प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चन्‍द कटारिया एवं सीपीए राजस्‍थान शाखा के सचिव विधायक संयम लोढ़ा उपस्थित रहेंगे.

विधानसभा में 1 अगस्त को विधायकों के लिए सीपीए का सेमिनार

एक दिवसीय सेमिनार के पहले सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता में होगा. जिसका विषय ''तुलनात्‍मक वैश्विक संदर्भ में संसदीय लोकतंत्र और इसमें भारत का योगदान'' होगा. इस सत्र में सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैदराबाद के डॉ. कैलाश, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के प्रो. आशुतोष कुमार तथा ब्राउन यूनिवर्सिटी यूएसए के प्रो. आशुतोष वार्ष्‍णेय मुख्‍य वक्‍ता होंगे. इस सत्र में संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल उपस्थित रहेंगे.

सेमिनार का दूसरा सत्र ''भारत में बदलती दलीय व्‍यवस्‍था और संसदीय लोकतंत्र की समसामयिक चुनौतियां" विषय पर होगा. इसमें निदेशक CSDS दिल्‍ली प्रो. संजय कुमार अध्‍यक्षता करेंगे. इस सत्र में सावित्री बाई फूले विश्‍वविद्यालय पुणे से सेवानिवृत्त प्रो. सुहास पलशिकर एवं जैन यूनिवर्सिटी बैंगलोर के वाइस चांसलर प्रो. संदीप शास्‍त्री मुख्‍य वक्‍ता होंगे. इस सत्र में उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्‍द्र राठौड़ उपस्थित रहेंगे. शाम 4 बजे सेमिनार का तीसरा और समापन सत्र होगा. जिसमें निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा मुख्‍य अतिथि तथा जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय नई दिल्‍ली के निदेशक प्रो. जोया हसन मुख्‍य वक्‍ता होंगे.

यह भी पढ़ें-'मॉब लिंचिंग और ऑनर किलिंग रोकने वाला कानून अगले सप्ताह सदन में पारित होगा'

इस अवसर पर विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया उपस्थित रहेंगे. इस सेमिनार में सीपीए के सदस्‍य के रूप में 15वीं विधानसभा के सभी निर्वाचित विधायक भाग लेंगे. सेमिनार में शामिल होने के लिए पूर्व विधायक, विश्‍वविद्यालयों के शिक्षकगण, शोधार्थी, सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्‍ठ पत्रकार एवं स्‍वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि भी आमंत्रित किये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details