राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 10, 2020, 6:21 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर में Corona पर कुछ यूं भारी पड़ा रंगोत्सव...

परंपरा और त्योहारों को जी भर के जीने वाले लोग ही गुलाबी नगरी जयपुर की पहचान हैं. होली के दिन शहरवासियों ने अपनी इस पहचान को बरकरार रखा और रंगोत्सव पर कोरोना के डर को पीछे छोड़ सभ्यता और संस्कृति के रंग में रंगे नजर आए.

जयपुर में होली, परकोटा में होलिका दहन, rajasthan news, holi in jaipur
जसपुर में रंगोत्सव की धूम

जयपुर.राजधानी के परकोटा क्षेत्र में होलिका दहन के बाद धूलंडी के मौके पर लोग सुबह से ही रंगों से सराबोर नजर आए. नीली, पीली, लाल, गुलाबी गुलाल लेकर अपने दोस्तों और सगे-संबंधियों के साथ होली का रंग जमाने निकल पड़े. यहां एक टोली ऐसी भी थी जो समाज के हर वर्ग के क्षेत्र में जाकर उनके बीच होली का जश्न मनाते दिखी.

जसपुर में रंगोत्सव की धूम

इस दौरान उन्होंने जमकर होली के पारंपरिक गीत गाए और इन्हीं गीतों पर झुमते दिखे. यहां उन्होंने रंग गुलाल के अलावा फूलों से भी होली खेली. होली के इन मस्तानों का उत्साह और उल्लास सातवें आसमान पर नजर आया. वहीं क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि हर वर्ष इसी तरह नफरत को भुलाकर भाई चारे के साथ होली का पर्व मनाया जाता है. जिसमें हर वर्ग का व्यक्ति शामिल होता है.

पढ़ेंःनींदड़ जमीन समाधि सत्याग्रहः किसानों ने आरक्षण पत्र का किया होलिका दहन, JDA को बनाया होलिका

रंगों के इस त्योहार में शहर का हर बाशिंदा सराबोर होता दिखा. वहीं लोगों ने कोरोना वायरस के डर को पीछे छोड़, भाईचारे के साथ एक दूसरे को जमकर रंग भी लगाया और गले मिलकर होली की शुभकामनाएं भी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details