राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Exclusive : सूचना के अधिकार का दुरुपयोग नहीं हो और प्रॉफेशनल्स पर अंकुश लगाना पहली प्राथमिकता : डीबी गुप्ता

पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को मुख्य सूचना आयुक्त की अहम जिम्मेदारी दी गई है. डीबी गुप्ता ने शुक्रवार को ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि सूचना के अधिकार का दुरुपयोग नहीं हो और प्रॉफेशनल्स पर अंकुश लगे, यह उनकी पहली प्राथमिकता होगी.

By

Published : Dec 4, 2020, 6:11 PM IST

Chief Information Commissioner DB Gupta, Jaipur News
मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता

जयपुर.प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के 2 पद खाली चल रहे थे. इन तीनों पदों पर सरकार ने नियुक्ति कर दी है. पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को मुख्य सूचना आयुक्त की अहम जिम्मेदारी दी गई है, जबकि सूचना आयुक्त के दो पदों पर नारायण बारेठ और शीतल धनखड़ को नियुक्त किया गया है.

मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता से खास बातचीत

मुख्य सूचना आयुक्त बनने के बाद ईटीवी भारत से खास बातचीत में डीबी गुप्ता ने कहा कि सरकार ने जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है, उसे वो पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाएंगे. सही समय पर सही सूचना व्यक्ति को मिले और उसे दफ्तरों के चक्कर नही काटने पड़े, इसको लेकर टीम के साथ काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार का दुरुपयोग नहीं हो और प्रॉफेशनल्स पर अंकुश लगाना प्राथमिकता होगी.

यह एक संवैधानिक पद है...

डीबी गुप्ता ने कहा कि एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है और यह एक संवैधानिक पद है, जो आम जनता से जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि यह आम जनताओं की समस्याओं को पूरा करने वाला पद है. गुप्ता ने बताया कि उनकी प्राथमिकता समय पर लोगों को सूचना मिले, लोगों को किसी तरह के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़े और पेंडेंसी खत्म करने की होगी.

पढ़ें-Rajasthan : डीबी गुप्ता बने मुख्य सूचना आयुक्त, नारायण बारेठ और शीतल धनखड़ को सूचना आयुक्त की जिम्मेदारी...

पद संभाल लेने के बाद देखेंगे कि वहां की क्या स्थिति है...

ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने कहा कि यह पद लंबे समय से खाली था, ऐसे में पेंडेंसी बढ़ना स्वाभाविक है. लेकिन ऐसा नहीं था कि कामकाज पूरी तरीके से बंद था, वहां पर 2 पदों पर सूचना आयुक्त थे और काम चल रहा था. उन्होंने कहा कि पद संभाल लेने के बाद देखेंगे कि वहां की क्या स्थिति है.

डीबी गुप्ता ने कहा कि 2 अक्टूबर 2019 को जन सूचना पोर्टल का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया था. उस समय वे मुख्य सचिव थे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सूचना पोर्टल का शुभारंभ करने की मंशा थी कि लोगों को अधिक से अधिक जानकारियां सूचना पोर्टल के माध्यम से ही प्राप्त हो जाए. सूचना के अधिकार में वही व्यक्ति सूचना मांगे जिसको व्यक्तिगत सूचना लेनी है.

सरकार की मंशा के अनुरूप होगा काम...

सरकार की मंशा के अनुरूप सभी को साथ लेकर काम किया जाएगा. डीबी गुप्ता ने कहा कि सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण है कि इस कानून का दुरुपयोग नहीं हो. इसको प्रभावी रूप से देखा जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से देखा गया है कि प्रोफेशनल लोग इस कानून का दुरुपयोग करते हैं. सूचना के अधिकार में सूचना लेकर इसका मिस यूज किया जाता है, इस पर किस तरह से अंकुश लगे इस पर काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details