राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

विशेष: राजस्थान के इस गांव में आज भी जिंदा हैं पूर्वज, यहां 'बागबां' बताते हैं पुरखों का इतिहास

दिवंगत पितृजनों के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिए श्राद्ध पक्ष चल रहा है. जहां हर परिवार अपने पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए तर्पण, हवन और दान कर रहे हैं. लेकिन अगर कोई आपसे आपके उन्हीं पूर्वजों के बारे में पूछे तो आपकी जुबान लड़खड़ा जाती है. लेकिन राजस्थान में एक गांव ऐसा भी है. जहां के लोग आपकी पीढ़ियों का पूरा हिसाब-किताब रखते हैं. आपका अतीत क्या है? आपके वंशज कौन थे? यह सब जानकारियां आपको इस गांव के लोगों द्वारा लिखी वंशावली में मिल जाएगी.

By

Published : Sep 12, 2020, 12:12 PM IST

entire accounts of generations , accounts of generations are kept In this village of Rajasthan
इस गांव में लिखा जाता है पूर्वजों का इतिहास

जयपुर.कहा जाता है कि इंसान के उद्भव का पता करना हो उसकी भी वंशावली की जड़ों में जाना पड़ेगा. पूरी दुनिया आज अपनी जड़ों में जाने के लिए बेताब है, लेकिन जा नहीं पा रही, क्योंकि उनके पास वो प्रणाली मौजूद नहीं है. लेकिन भारत एक मात्र वो देश है. जहां पर वंश लेखन की प्रणाली है. जिससे हमारे पूर्वज आज भी ग्रंथों में जीवित हैं.

इस गांव में लिखा जाता है पूर्वजों का इतिहास

जन्म से मृत्यु तक का पूरा लेखा-जोखा

श्राद्ध पक्ष के इस महीने में हर कोई अपने-अपने पितरों को याद कर रहा है, लेकिन आपको पता चले कि आपके पूर्वज आज भी एक गांव में जिंदा है, तो आप चौंक जाएंगे. लेकिन यह सच है. राजस्थान के इस गांव के लोग सभी जातियों के परिवारों का इतिहास लिखते आए हैं, जो अभी भी बदस्तूर जारी है. इस गांव के लोगों के पास समाज के हर व्यक्ति का जन्म से मृत्यु तक का पूरा लेखा-जोखा रखने की अनोखी परंपरा है. जिसका नाम है वंशावली लेखन, जिसमें पूर्वज अभी भी अमर हैं.

वंशावली लेखन का काम करने वाले ग्रामीण

यह भी पढ़ें:SPECIAL : दो टेक्नीशियन के भरोसे कोटा में COVID-19 से रिकवर मरीजों का प्लाज्मा डोनेशन, फिर भी प्रदेश में कायम की बादशाहत

कहते हैं जिसका इतिहास है, वो अमर है. पूर्वजों का अतीत बताने वाला ये गांव है आसलपुर. आसलपुर जो राजधानी जयपुर से 45 किलोमीटर दूर है, जिसे रावों की राजधानी भी कहते हैं. जहां वंश की जड़ बताने वाले लोग हमारे बुजुर्गों का इतिहास बताते हैं. इस गांव के 80 फीसदी लोग वंशावली लेखन का काम करते हैं. वंशलेखन की इस परंपरा का सृष्टि की रचना के साथ ही उद्भव माना जाता है. कहा जाता है कि पहले ये परंपरा मौखिक और जनश्रुतियों के आधार पर रही और फिर कागजों में अंकित होकर लेखन की परंपरा बन गई, जो आज तक जारी है.

श्राद्ध पक्ष में हो रही है पितृों की पूजा

राजा-महाराजाओं के जमाने से लिखते आ रहे हैं वंशावली

वंशलेखन की अपनी एक प्रणाली होती है, अपनी एक लिपि होती है. वो लिपि जिसे वंशलेखक ही समझ सकता है और उसको पढ़ने और प्रदर्शन का भी एक तरीका होता है. आसलपुर के राव वंशलेखक हमारा सच्चा इतिहास लिखते हैं. जो राजा-महाराजाओं से लेकर आम आदमी, हर जाति-वर्ग के लोगों की वंशावली लिखते आए हैं. वंशावली लेखन एक अद्भुत परंपरा है और इस वंशावली लेखन की परंपरा को उन्ही के वंशज आगे बढ़ा रहे हैं. लेकिन अब ये गांव वंशावली संरक्षण को लेकर चिंतित है.

यहां मौजूद है पुरखों का इतिहास

वर्तमान पीढ़ी नहीं ले रही रूचि

राजस्थान में समाज के हर व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक का विवरण रखने वाले वंशावली लेखन प्रणाली अब उचित संवर्धन और संरक्षण के अभाव में रुक-रुक कर सांस ले रही है, क्योंकि लोग अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं. यही वजह है कि, अब ये परंपरा उपेक्षा का शिकार हो गई है.

यह भी पढ़ें:Special: बदहाल हैं कोटा के पार्क, कहीं बने गायों के तबेले तो कहीं पार्किंग और पक्का निर्माण

वंशावली लेखकों की नई पीढ़ियां भी वंशावली लेखन का काम कर रही हैं. यह अलग बात है कि अब काम करने का प्रतिशत घट गया है. लेकिन सरकार यदि इनकी ओर ध्यान देती है, तो इससे हजारों साल पुराना पुरखों का इतिहास नए रूप में संजोया जा सकता है. बस जरूरत है, इनका हाथ थामने की और हौसला बढाने की. साथ ही इस प्रणाली का संरक्षण और संवर्धन करने की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details