राजस्थान

rajasthan

डिस्कॉम के अधिकारियों के साथ ऊर्जा मंत्री ने की वीडियो कॉन्फ्रेंस

By

Published : Jun 16, 2020, 11:03 PM IST

राजस्थान में विद्युत छीजत को घटाने को लेकर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने डिस्कॉम अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान बीडी कल्ला ने तीनों विद्युत कंपनियों के प्रबंध निदेशक और अलग-अलग जिलों में तैनात अधिकारियों से फीडबैक लेकर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

BD Kalla's video conference, Electricity Disaster in Rajasthan
डिस्कॉम के अधिकारियों के साथ ऊर्जा मंत्री ने की वीडियो कॉन्फ्रेंस

जयपुर. ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि विद्युत छीजत को घटाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम के सभी अभियंता संयुक्त जिम्मेदारी व टीम भावना से कार्य करें. जहां-जहां भी छीजत ज्यादा है, इन क्षेत्रों में ओवर कैपेसिटी वाले ट्रांसफार्मर्स की स्थिति में सुधार लाने के लिए एग्रीकल्चर फीडर को अलग करने की कार्रवाई की जाए.

डॉ. कल्ला ने मंगलवार को जयपुर में विद्युत भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों के प्रबंध निदेशक से लेकर अलग-अलग जिलों में फील्ड पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि विद्युत छीजत पर लगाम कसने के लिए ठोस कार्य योजना के साथ प्रयास करें और बकाया राजस्व की वसूली के लिए भी सघन अभियान चलाएं.

पढ़ें-जयपुर: पुलिस के हत्थे चढ़ा नकबजन गैंग, 5 लाख रुपए के आभूषण बरामद

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत छीजत को रोकने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए. अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता और सहायक अभियंता अपने अधीन आने वाले क्षेत्रों में जांच के लिए दौरा करें. साथ ही डिस्कॉम के उच्चाधिकारियों के स्तर पर इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए. उन्होंने इसके लिए डिस्कॉम के तहत प्रभावी सूचना तंत्र बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सभी अधिकारी फील्ड में कार्यरत अपने अधीनस्थ कार्मिकों के माध्यम से इस बारे में सूचनाएं प्राप्त करें. जो कार्मिक इस दिशा में अच्छा कार्य करें, उन्हें पुरस्कृत किया जाए.

डिस्कॉम के अध्यक्ष अजिताभ शर्मा ने कहा कि सभी को विद्युत छीजत 15 प्रतिशत से कम लानी है और यह कार्य सस्टेनेबल होना चाहिए. उन्होंने कहा कि व्यवस्थित रूप से योजना बनाकर पर्याप्त जाप्ते के साथ सतर्कता जांच की कार्रवाई की जाए. उन्होंने खराब मीटरों को तुरन्त बदलने के निर्देश दिए. शर्मा ने अत्यधिक छीजत वाले क्षेत्रों के अधिशाषी अभियन्ताओं से एक-एक कर छीजत बढ़ने के कारणों की जानकारी ली.

पढ़ें-अजमेर: राजस्थान लोक सेवा आयोग में डीपीसी की बैठक, 171 पदोन्नतियां हुईं

उन्होंने खराब स्थिति वाले डिवीजनों में सुधार लाने के लिए प्रभावी कार्य करने के निर्देश दिए. वीडियो कॉन्फ्रेंस में विद्युत प्रसारण निगम के सीएमडी दिनेश कुमार, विद्युत उत्पादन निगम के सीएमडी पी. रमेश, ऊर्जा विकास निगम के एमडी पीयूष सामरिया, जयपुर डिस्कॉम के एमडी एके गुप्ता, अजमेर डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी, जोधपुर डिस्कॉम के एमडी अविनाश सिंघवी सहित निदेशक तकनीकी व वित्त, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सर्तकता), मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता व अधिशाषी अभियन्ता उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details