राजस्थान

rajasthan

1 महीने में दूसरी बार राजस्थान कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी

By

Published : Jul 13, 2020, 7:00 PM IST

Updated : Jul 13, 2020, 7:06 PM IST

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी को 1 महीने में ही दूसरी बार अपने विधायकों की बाड़ेबंदी करनी पड़ी है. ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के बाड़ेबंदी से 20 विधायक नदारद बताए जा रहे हैं. साथ ही 3 निर्दलीय विधायक और बीटीपी के भी 2 विधायकों ने कांग्रेस से किनारा कर लिया है.

Enclosure of Rajasthan Congress MLAs,  Rajasthan Congress latest news
1 महीने में दूसरी बार राजस्थान कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी

जयपुर.राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में हुई बाड़ेबंदी के बाद अब प्रदेश में एक बार फिर बाड़ेबंदी-2 शुरू हो गई है. इस बाड़ेबंदी में भले ही दावे बड़े-बड़े किए जा रहे हों, लेकिन कांग्रेस के 2 मंत्रियों समेत 20 विधायक इस बाड़ेबंदी में नहीं पहुंचे हैं. बता दें कि कांग्रेस के सभी विधायकों को जयपुर के कूकस में स्थित फेयरमाउंट होटल में शिफ्ट कर दिया गया है. 1 महीने में ही दूसरी बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अपने विधायकों को पांच सितारा होटल में कैद करना पड़ा है.

1 महीने में दूसरी बार राजस्थान कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी

राजस्थान में हो रही बाड़ेबंदी में ये 20 विधायक नहीं हैं मौजूद:

सचिन पायलट, राकेश पारीक, मुरारी लाल मीणा, जीआर खटाना, इंद्राज गुर्जर, गजेंद्र सिंह शक्तावत, हरीश मीणा, दीपेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा, गजराज खटाना, बृजेंद्र ओला, हेमाराम चौधरी, पीआर मीणा, रमेश मीणा, विश्वेंद्र सिंह, मुकेश भाकर, सुरेश मोदी, अमर सिंह जाटव और वेद सोलंकी.

कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी

पढ़ें-Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस ने की विधायकों की बाड़ेबंदी, CM गहलोत भी बस में रहे मौजूद

राजस्थान में संगठन के 3 अध्यक्ष सरकार से हुए दूर

राजस्थान में चल रही राजनीतिक उठापटक में एक बात और निकल कर सामने आई है कि सत्ता के सभी भागीदार फेयरमाउंट होटल में मौजूद हैं. लेकिन इसी संगठन के 3 ताकतवर लोग अपनी ही सरकार से दूर हैं. इन तीन लोगों में पहले राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट, दूसरे राजस्थान युवा कांग्रेस के अध्यक्ष मुकेश भाकर और तीसरे राजस्थान सेवादल कांग्रेस के अध्यक्ष राकेश पारीक हैं.

इन विधायकों ने भी किया कांग्रेस से किनारा

इस पूरे मामले में जहां 20 विधायक कांग्रेस के अपनी ही सरकार की बाड़ेबंदी से दूर हैं, तो वहीं दूसरी ओर 3 निर्दलीय विधायक भी अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ नहीं हैं. निर्दलीय विधायक सुरेश टांक, खुशवीर जोजावर और ओमप्रकाश हुडला इस बाड़ेबंदी से दूर हैं. वहीं, जिस तरीके से इन पर एसीबी के केस दर्ज हुए हैं, वे अब कांग्रेस को वोट भी नहीं करेंगे.

पढ़ें-सियासी संकट LIVE : राजस्थान में बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के हर पल की अपडेट यहां देखें

साथ ही भारतीय ट्राइबल पार्टी के दोनों विधायक भी बाड़ेबंदी से दूर हैं. उनकी पार्टी की ओर से एक बयान जारी किया गया है कि अगर मतदान जैसी स्थिति होती है तो वह उसे दूर रहेंगे. इसका भारतीय ट्राइबल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश भाई वसावा ने व्हिप जारी किया है तो वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक विधायक गिरधारी मैया भी इस बाड़ेबंदी में शामिल नहीं होंगे.

Last Updated : Jul 13, 2020, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details