राजस्थान

rajasthan

आमेर की हाथी सवारी शुरू होने के इंतजार में मालिक

By

Published : Jun 1, 2020, 10:46 PM IST

1 जून से प्रदेश भर के पर्यटक स्थलों को खोल दिया गया है. राजधानी में आमेर महल, नाहरगढ़ फोर्ट, जंतर मंतर, हवा महल, अल्बर्ट हॉल समेत तमाम पर्यटक स्थलों को सोमवार से खोला गया, लेकिन आमेर की हाथी सवारी को बन्द रखा गया है. ऐसे में आमेर के हाथी मालिक हाथी सवारी शुरू होने के इंतजार में बैठे हैं.

जयपुर न्यूजm, jaipur news, जयपुर पर्यटक स्थल, Jaipur tourist destination
आमेर की हाथी सवारी शुरू होने के इंतजार में हाथी मालिक

जयपुर. 1 जून से प्रदेश भर के पर्यटक स्थलों को खोल दिया गया है. राजधानी में आमेर महल, नाहरगढ़ फोर्ट, जंतर मंतर, हवा महल, अल्बर्ट हॉल समेत तमाम पर्यटक स्थलों को सोमवार से खोला गया, लेकिन आमेर की हाथी सवारी को बन्द रखा गया है. ऐसे में आमेर के हाथी मालिक हाथी सवारी शुरू होने के इंतजार में बैठे हैं.

बता दें कि आमेर की हाथी सवारी देश विदेश में प्रसिद्ध है. आमेर आने वाले सैलानी हाथी सवारी का भी लुत्फ उठाते हैं. 18 मार्च को प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते तमाम पर्यटक स्थलों के साथ आमेर की हाथी सवारी को भी बंद कर दिया गया था, जिसके बाद से ही आमेर के हाथी पालक और महावत बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं. हाथी मालिक अपनी जेब से खर्च कर हाथियों को चारा खिला रहे हैं. वहीं महावतों का भी खर्च उठाना पड़ रहा है. ऐसे में हाथी मालिक और महावतों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है.

आमेर की हाथी सवारी शुरू होने के इंतजार में हाथी मालिक

पर्यटन व्यवसाय के शुरू होने के साथ ही हाथी व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी हाथी सवारी शुरू होने का इंतजार था, लेकिन अभी हाथी सवारी शुरू करने के आदेश जारी नहीं किये गए. हाथी मालिकों के पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है, जिससे हाथियों वह अपने परिवार का खर्च चला सके. ऐसे में हाथी मालिक और महावत हाथी सवारी शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. हाथी मालिकों की सरकार से उम्मीद है कि जल्द हाथी सवारी भी शुरू की जाए. ताकि हाथी पालकों को और महावतों को रोजगार मिल सके.

पढ़ेंःरेलमंत्री के खिलाफ गहलोत के बयान पर पूनिया का पलटवार, कहा- कांग्रेस का धंधा और चंदा बंद हो गया उसकी पीड़ा है

आमेर महल में सवारी के लिए करीब 103 हाथी चलते हैं. लॉकडाउन से पहले एक हाथी से रोजाना करीब 5 हजार रुपये की आय होती थी जिससे हाथी और महावत का खर्च चल पाता था, लेकिन लॉकडाउन होने के बाद हाथी मालिकों को आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ रहा है.

पढ़ेंःखान आवंटन मामले में पूर्व IAS सिंघवी ने किया सरेंडर, जमानत अर्जी पर सुनवाई कल

हाथी मालिक विकास समिति के अध्यक्ष अब्दुल अजीज ने बताया कि अभी हाथी की सवारी शुरू करने के कोई आदेश नहीं आए हैं. हाथी सवारी शुरू होने के बाद सरकार की गाइडलाइन की पालना की जाएगी. वहां अब एक ही सवारी को बैठाया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाई जाएगी. हाथी सवारी के दौरान मास्क लगाना भी अनिवार्य रखा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details