राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर की पटरियों पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन, अजमेर से उदयपुर के लिए भी चलाने की तैयारी

इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक तैयार है. जयपुर रेलवे स्टेशन की पटरी पर जल्दी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन दौड़ती हुई नजर आने लगेगी. हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ढिंगावड़ा रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इलेक्ट्रिक ट्रैक का उद्घाटन किया है. इसके बाद से रेलवे अधिकारी इलेक्ट्रिक ट्रैक पर यात्री इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की तैयारी में जुट गए हैं.

By

Published : Dec 6, 2020, 3:26 AM IST

operation of Jaipur Ajmer electric train, operation of electric train in Jaipur
जयपुर की पटरियों पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन

जयपुर.इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक तैयार है. जयपुर रेलवे स्टेशन की पटरी पर जल्दी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन दौड़ती हुई नजर आने लगेगी. हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ढिंगावड़ा रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इलेक्ट्रिक ट्रैक का उद्घाटन किया है. इसके बाद से रेलवे अधिकारी इलेक्ट्रिक ट्रैक पर यात्री इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने में जुट गए हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों की मानें तो 15 दिसंबर तक पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की संभावना है. यह पहली यात्री इलेक्ट्रिक ट्रेन दिल्ली से अजमेर तक चलाई जाएगी. इसके लिए रेलवे प्रशासन ने दिल्ली से अजमेर तक इलेक्ट्रिक ट्रैक पूरी तरह से तैयार कर दिया है. ये पहली यात्री इलेक्ट्रिक ट्रेन दिल्ली से जयपुर होते हुए अजमेर तक जाएगी. इसके लिए ट्रेनों की सूची भी तैयार की जा चुकी है, जयपुर से अजमेर और दिल्ली के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद सीआरएस की ओर से हरी झंडी दे दी गई. हरी झंडी मिलते ही उत्तर पश्चिम रेलवे ट्रेन चलाने की तैयारियों में जुटा हुआ है.

पढ़ें-राजस्थान के मंत्रालयिक कर्मचारी 17 दिसंबर को मनाएंगे वादा खिलाफी दिवस, जिला मुख्यालय पर करेंगे प्रदर्शन

अजमेर से उदयपुर तक भी रेलवे ने इलेक्ट्रिक ट्रैक का जाल बिछा दिया है, लेकिन अजमेर से उदयपुर तक के इलेक्ट्रिक ट्रैक का रेलवे मुख्य संरक्षा आयुक्त के दौरा होने के बाद ही इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की अनुमति मिलेगी. रेलवे अधिकारियों की मानें तो जल्द ही सीआरएस का अजमेर से उदयपुर इलेक्ट्रिक ट्रैक का दौरा हो सकता है. जिसके बाद अजमेर से उदयपुर के लिए भी इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details