राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन आयोग का रविवार को सभी मतदान केन्द्रों पर होगा विशेष शिविर

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन आयोग रविवार को प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन कर रहा है. इस दौरान राज्य के पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने का कार्य किए जाएंगे.

By

Published : Nov 28, 2020, 7:49 PM IST

Election Commission,Chief Election Officer
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए होगा विशेष शिविरों का आयोजन

जयपुर. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन आयोग 200 विधानसभा क्षेत्रों के 52,009 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों के नवीनीकरण अभियान का आयोजन 20 नवम्बर से 21 दिसम्बर तक किया जा रहा है. इस अभियान के दौरान राज्य के पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए रविवार को सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर लगाए जाएंगे.

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 20 नवम्बर 2020 से 21 दिसम्बर 2020 के मध्य कोई भी व्यक्ति जो 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पुरा कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है. आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं तथा विभाग की वेबसाइट, मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है. सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं. भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल (voterportal.eci.gov.in) पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किये जा सकते हैं.

पढ़ें-मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू...1 जनवरी 2021 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वालो के जुड़ेंगे नाम

अभियान की अवधि के दौरान राज्य के आम नागरिकों की सुविधा के लिए आज दिनांक रविवार को राज्य के सभी 52,009 मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा. शिविर में प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे.

एसएमएस सर्विस के जरिए ढूंढे नाम

मतदाता सूची में कोई भी पंजीकृत मतदाता अपने नाम से संबंधित प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह उक्त जानकारी एसएमएस के माध्यम से भी SMSVoterRJ 9680999899 पर एसएमएस भेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल (voterportal.eci.gov.in) पर भी अपने नाम से अपनी प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस क्रम में वोटर हैल्प लाईन मोबाईल एप एवं टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर प्रविष्टियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

मतदाता जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार

गुप्ता ने बताया कि इस अभियान की जानकारी राज्य के अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुचाने हेतु प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, टीवी चैनल्स, FM चैनल्स इत्यादि के माध्यम से अभियान का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है| उन्होंने यह भी बताया है कि राज्य के 1.91 करोड़ परिवारों को इस अभियान की सूचना SMS के माध्यम से उनके मोबाइल पर भी भेज दी गयी है.

नागरिकों से अपील

प्रवीण गुप्ता ने ऐसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं जो 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं उनसे आव्हान किया कि वह मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु बढ़ चढ़ कर भाग ले. पंजीकरण हेतु बाधारहित ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए. ताकि व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्र अथवा निर्वाचन कार्यालय में नहीं जाना पड़े. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची में पंजीकृत सभी मतदाताओं से आव्हान किया कि वह कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियों की शुद्धता की जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का ही प्रयोग करें. ताकि अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र पर नहीं जाना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details