राजस्थान

rajasthan

129 नगर निकायों के चुनाव को लेकर अब तक निर्वाचन आयोग ने नहीं लिया कोई फैसला, 21 अगस्त से प्रशासक लगना तय

By

Published : Aug 18, 2020, 4:17 AM IST

प्रदेश की 129 नगर निकायों का कार्यकाल 21 अगस्त को समाप्त हो रहा है. कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार ने इन नगर निकायों के चुनाव को स्थगित करने का प्रस्ताव आयोग के समक्ष करीब एक महीने पहले रख चुकी है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों और राजनैतिक दलों के साथ बैठक करने के बाद भी चुनाव कराने या नहीं कराने को लेकर कोई निणर्य अभी तक नही लिया है.

जयपुर समाचार, jaipur news
राज्य निर्वाचन आयोग

जयपुर.प्रदेश की 129 नगर निकायों में 21 अगस्त को समाप्त होने कार्यकाल के बाद अब यहां पर प्रशासक लगना तय हो गया है. राज्य निर्वाचन आयोग आज तक चुनाव कराने और नहीं कराने को लेकर निर्णय नहीं ले पाया है. आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो अब इन सभी नगर निकायों में अगले 3 दिन में चुनाव नहीं हो सकते है.

राज्य निर्वाचन आयोग

ऐसे में यहां पर प्रशासक लगना तय है, जबकि राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग ने करीब 1 महीने पहले राज्य निर्वाचन आयोग को चिट्ठी लिखकर इस कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए चुनाव टालने के लिए चिट्ठी लिखी थी. स्वायत शासन विभाग की ओर से लिखी चिट्ठी में कहा गया था कि नगर निकाय चुनाव में मतदाताओं का बड़ा उत्साह रहता है. इसके चलते कोरोना संक्रमण के इस माहौल में चुनाव संपन्न करना ठीक नहीं है. इसलिए आयोग इन चुनाव को अक्टूबर महीने तक स्थगित कर दें.

पढ़ें-जयपुर: कांग्रेस कार्यालय पहुंच आयुष चिकित्साकर्मियों ने किया प्रदर्शन

सरकार की ओर से मिली चिट्ठी के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वास्थ विभाग, गृह विभाग सहित संबंधित विभागों के साथ में उच्च स्तरीय बैठक कर चुनाव से जुड़े आस्पेक्ट पर चर्चा की थी. इतना ही नहीं आयोग ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी उच्च स्तरीय बैठक कर चुनाव को लेकर उनसे उनकी राय मांगी थी. लेकिन खास बात यह है कि सभी से राय लिए हुए करीब 10 दिन गुजर चुके हैं. उसके बावजूद भी चुनाव स्थगित किए जाने हैं या नहीं, इसको लेकर आयोग की तरफ से अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

21 अगस्त को हो रहा है 129 नगर निकायों का कार्यकाल समाप्त

राज्य की 129 नगर निकायों के चुनाव अगस्त में प्रस्तावित थे, लेकिन प्रदेश में कोविड-19 के चलते यह चुनाव संपन्न नहीं कराई जा रहे हैं. जबकि 129 नगर निकायों के कार्यकाल 21 अगस्त को समाप्त हो रहा है. ऐसे में अब 3 दिन में राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव संपन्न नहीं करा सकता. लिहाजा, नगर निकायों में भी नगर पालिका, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद की तरह प्रशासक लगना तय माना जा रहा है.

यहां पर पहले ही लग चुके है प्रशासक

राज्य की 3,860 ग्राम पंचायत, 352 पंचायत समितियां, 7,027 पंचायत समिति सदस्य, 1,014 जिला परिषद सदस्य, 33 जिला प्रमुख , 6 नवगठित नगर निगमों में पहले से ही प्रशासक लगाए जा चुके हैं. यहां पर चुनाव कराने को लेकर मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा था, जहां पर आयोग ने अक्टूबर तक समय कोर्ट से लिया हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details