राजस्थान

rajasthan

नगर निकाय चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद चाकसू में दावेदारों की दौड़ धूप हुई तेज...

By

Published : Nov 8, 2020, 3:45 PM IST

प्रदेश में अब नगर निकाय चुनाव को लेकर घमासान शुरू हो गया है. वहीं, चुनाव आयोग ने नगर पालिका चुनाव की तारीख घोषित कर दी है. चुनाव आयोग की घोषणा के बाद जिले की 10 नगरपालिकाओं में 11 दिसम्बर को 320 वार्ड पार्षदों के चुनाव होंगे. इसके बाद 20 दिसम्बर को चेयरमैन का चुनाव और 21 दिसम्बर को वाइस चेयरमैन के चुनाव होंगे.

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें,Panchayati Raj Election
चुनाव आयोग ने घोषित की नगर पालिका चुनाव की तारीख

चाकसू (जयपुर).पंचायती राज चुनाव और नगर निगम चुनाव के बाद अब प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का घमासान शुरू होने वाला है. चुनाव आयोग ने नगर पालिका चुनाव कार्यक्रम की तारीख घोषित कर दी है. जिसके साथ ही अब नगर पालिका क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले इच्छुक दावेदारों ने लोगों से अब घर-घर सम्पर्क तेज कर दिया है.

बता दें कि चुनाव आयोग की घोषणा के बाद जिले की 10 नगरपालिकाओं में 11 दिसम्बर को 320 वार्ड पार्षदों के चुनाव होंगे. इसके बाद 20 दिसम्बर को चेयरमैन का चुनाव और 21 दिसम्बर को वाइस चेयरमैन के चुनाव होंगे. इसके तहत 23 से 27 नवंबर तक नामांकन प्रक्रिया, वहीं 11 दिसंबर को मतदान होगा. 13 दिसंबर को परिणाम, 20 दिसंबर को अध्यक्ष और 21 दिसंबर को उपाध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित नगर पालिका क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

सोशल मीडिया पर छाए दावेदार...

नगर पालिका चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही दर चाकसू में शनिवार शाम से सोशल मीडिया पर चुनावी पोस्ट आनी शुरू हो गई और विभिन्न वार्डों में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी दावेदारी जताना शुरू कर दिया है. कुछ ने तो देर शाम को ही अपने क्षेत्र में हार्डिंग लगाना भी शुरू कर दिया. वैसे तो वार्डों के आरक्षण लॉटरी निकलने के बाद से ही दावेदार चुनाव मैदान में आ गए थे, लेकिन तारीख निर्धारित होने से पूरी तरह सक्रिय हो चुके हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग ने जैसे ही चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की वैसे चुनाव लड़ने वाले दावेदार खुलकर सामने आ गए हैं और मतदाताओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया पर चुनाव पोस्ट की बाहर आ गई है. विकास के दावे लेकर प्रत्याशी मतदाताओं से गुहार लगाते नजर आ रहे हैं. विभिन्न समस्याओं को लेकर जो चुप बैठे थे वह समाधान का आश्वासन देते नजर आते हैं.

वहीं, प्रमुख राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों ने भी पार्टी की जीत के समीकरण बनाने शुरू कर दिए हैं और पार्टी का टिकट मांग रहे एक से अधिक उम्मीदवारों पर मंथन शुरू कर दिया गया है. उनके दावेदार टिकट के लिए पार्टी पदाधिकारियों के पास पहुंचना अभी शुरू कर दिया. अब 11 दिसंबर तक कस्बे में चुनावी बयार रहने वाली है.

चाकसू में परिसीमन के बाद बढ़े 10 वार्ड, कुल हुए 35...

गौरतलब है कि नए परिसीमन के बाद चाकसू नगर पालिका में 10 वार्ड बढ़ गए हैं. पहले पालिका में 25 वार्ड थे जो अब बढ़कर 35 हो गए हैं. इनमें भी अनुसूचित जाति के लिए 7 वार्ड जिसमें 5 वार्ड सामान्य व 2 वार्ड महिला के लिए आरक्षित है. वहीं, अनुसूचित जनजाति के लिए 1 वार्ड सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 7 वार्ड जिसमें 5 वार्ड सामान्य और 2 वार्ड महिला के लिए आरक्षित, जनरल वर्ग के लिए 20 वार्ड जिसमे 13 सामान्य 7 वार्ड महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं.

पढ़ें-सेंधमारी के डर से कांग्रेस पार्षदों की शिफ्टिंग, देखिए तस्वीरें!

ऐसे में वार्ड संख्या 14, 17, 27, 31 और 33 अनुसूचित जाति सामान्य और वार्ड 4 और 15 अनुसूचित जाति महिला के लिए, वार्ड 35 अनुसूचित जनजाति, सामान्य वार्ड 7, 10, 12, 24, 28 अन्य पिछड़ा वर्ग सामान्य वार्ड 1 और 32 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए, वार्ड 2, 6, 8, 9, 11, 13, 22, 23, 25, 26, 30 और 34 जनरल सामान्य और 5, 16, 18, 19, 20, 21, 29 जनरल महिला वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details