राजस्थान

rajasthan

राजस्थान बना देश का पहला राज्य जहां इस प्रक्रिया से होगा राज्यसभा चुनाव

By

Published : Jun 18, 2020, 9:08 PM IST

राजस्थान देश का पहला राज्य बन जाएगा, जहां हर विधायक को अपना मत देने के लिए अलग से पेन मिलेगा. इससे पहले खास स्याही का एक पेन राज्यसभा चुनाव में वोट देने के लिए मिलता था. जिससे सभी विधायक मत देते थे, लेकिन हरियाणा में 5 साल पहले पेन की अदला-बदली से हुए मतों में गड़बड़ी के बाद राजस्थान में यह मांग मुख्य सचेतक की ओर से की गई थी. जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

Election commission, jaipur news
200 विधायकों के लिए 200 पेन देने की मांग पूरी

जयपुर. राजस्थान के मुख्य सचेतक महेश जोशी की ओर से लगातार चुनाव आयोग से एक मांग की जा रही थी. उनकी मांग थी कि जैसे हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में हुआ था. उससे बचने के लिए राजस्थान के सभी विधायकों को वोट देने के लिए अलग पेन दिया जाए. इस मांग को गुरुवार को राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया.

200 विधायकों के लिए 200 पेन देने की मांग पूरी

ऐसे में अब राजस्थान देश का पहला राज्य बन जाएगा, जहां हर विधायक को अपना मत देने के लिए अलग से पेन मिलेगा. इससे पहले खास स्याही का एक पेन राज्यसभा चुनाव में वोट देने के लिए मिलता था. जिससे सभी विधायक मत देते थे, लेकिन हरियाणा में 5 साल पहले पेन की अदला-बदली से हुए मतों में गड़बड़ी के बाद राजस्थान में यह मांग मुख्य सचेतक की ओर से की गई थी. जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

पढ़ेंःकांग्रेस विधायक गिर्राज मलिंगा का बयान, कहा- किसी ने भी प्रलोभन देने का प्रयास नहीं किया

वहीं, राजस्थान के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने बताया कि बीएसपी की ओर से जो याचिका चुनाव आयोग में की गई थी. जिसमें बीएसपी से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों को बीएसपी का सदस्य माना जाने और उनका वोट देते समय बसपा का ही पोलिंग एजेंट बैठाया जाने की मांग थी. लेकिन इस मांग को चुनाव आयोग की ओर से यह कहते हुए खारिज किया गया है कि यह मामला स्पीकर के फैसले का रिव्यू होगा. जिसे करने से चुनाव आयोग ने इनकार कर दिया है. ऐसे में यह याचिका खारिज हो गई है.

पढ़ेंःराज्यसभा चुनाव: कोविड-19 से ग्रस्त मतदाता को पोस्टल बैलेट पेपर की दी जाएगी सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

वहीं गुरुवार को रिसोर्ट जेडब्ल्यू मैरियट में हुए मॉक पोल में कांग्रेस पार्टी के 120 सदस्यों ने मॉक पोल के जरिए वोट किया और किसी का भी वोट गलत नहीं पड़ा है. हालांकि 125 कांग्रेस के कुल वोट थे, जिनमें से मास्टर भंवरलाल मेघवाल का वोट नहीं होगा, क्यों कि वह बीमार है. स्पीकर सीपी जोशी के विवेक पर निर्भर करेगा कि वह मतदान करते हैं या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details