राजस्थान

rajasthan

दुष्यंत चौटाला का राजस्थान से है यह संबंध, यहीं से जुड़ी हैं इस परिवार की जड़ें

By

Published : Oct 28, 2019, 11:43 PM IST

Updated : Oct 28, 2019, 11:48 PM IST

हरियाणा की राजनीति में किंगमेकर बनकर उभरे दुष्यंत चौटाला ने ये साबित कर दिया है कि चौधरी देवीलाल की सियासी विरासत अभी खत्म नहीं हुई है. 10 विधायकों के साथ पहली ही कोशिश में सत्ता में पहुंचे दुष्यंत चौटाला का राजस्थान से खास रिश्ता है. जिस पीढ़ी से वे ताल्लुक रखते हैं उसकी शुरूआत की जड़ें राजस्थान से ही जुड़ी हैं.

Deputy cm dushyant cm haryana, हरियाणा की राजनीति, दुष्यंत चौटाला

जयपुर.हरियाणा के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और उनके परिवार का राजस्थान से पुराना नाता रहा है. या फिर ये कहें कि हरियाणा के इस कद्दावर राजनीतिक परिवार की जड़ें राजस्थान से ही हैं.

हरियाणा में राजनीति की धुरी कहे जाने वाले चौधरी देवीलाल का जन्म राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में स्थित गांव अमरपुरा जालू में हुआ था. इसी गांव में ही चौधरी देवीलाल ने तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई भी की थी. लेकिन उन्होंने राजस्थान से सटे हरियाणा के गांव चौटाला से ही अपनी पहचान कायम की.

हरियाणा के चौटाला परिवार का राजस्थान से है गहरा नाता

पढ़ेंः BJP-RLP गठबंधन पर टिप्पणी के बाद भाजपा का पलटवार, कहा- डेंगू के बिगड़े हालातों पर ध्यान दें मंत्री रघु शर्मा

वहीं आईएनएलडी से अलग होने के बाद नई पार्टी जननायक जनता पार्टी के बैनर तले उभर कर आए दुष्यंत चौटाला चौधरी देवीलाल की चौथी पीढ़ी से हैं. दुष्यंत के पिता अजय चौटाला की परिपक्व राजनीति की शुरुआत भी राजस्थान विधानसभा से ही हुई थी.

चौटाला परिवार के कई मित्र और रिश्तेदार आज भी राजस्थान में है और कुछ तो भाजपा से भी जुड़े हैं. दुष्यंत के पिता अजय चौटाला दातारामगढ़ और नोहर विधानसभा सीट से जनता पार्टी के विधायक रह चुके हैं. और अब हरियाणा में भाजपा की मनोहर लाल सरकार भी अजय चौटाला के पुत्र दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी के सहारे ही सत्ता में काबिज हो पाई है.

पढ़ेंःसांपला में अन्नकूट महोत्सव के दौरान मेले का आयोजन, भगवान के विमान के नीचे से नहीं निकली गो माता, अकाल के संकेत

अजय चौटाला दो बार रहे हैं राजस्थान में यहां से विधायक
दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला राजस्थान के दातारामगढ़ में जनता पार्टी की टिकट से साल 1989 में पहली बार विधायक बने थे. इसके बाद विधानसभा चुनाव में अगले 5 साल के लिए नोहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए. राजस्थान में नोहर से आने वाले भाजपा के वर्तमान प्रदेश महामंत्री और पूर्व विधायक अभिषेक मटोरिया दुष्यंत के मामा लगते हैं.

Last Updated : Oct 28, 2019, 11:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details