राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लॉक डाउन के चलते चैत्र के नवरात्रों में घरों में ही लोगों ने की घट स्थापना

कोरोना को लेकर किए गए लॉक डाउन के बीच बुधवार को चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई. लेकिन इस बार मंदिरों के बजाय लोगों ने देवी की आराधना घरों में ही की और घट स्थापना कर मां दुर्गा से इस महामारी को खत्म करने की मन्नत मांगी.

By

Published : Mar 25, 2020, 6:45 PM IST

jaipur news  lock down  chaitra reduced their homes  navratras of chaitra
घरों में ही लोगों ने की घट स्थापना

जयपुर.लॉक डाउन के दौरान प्रशासन ने लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश दिए हैं. ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके. ऐसे में धार्मिक स्थलों पर भी लोगों की आवाजाही पर रोक है. इसके चलते चैत्र नवरात्र स्थापना के मौके पर मंदिरों में अकेले पुजारी ही पूजन और नवरात्र की घट स्थापना करने पहुंचे.

घरों में ही लोगों ने की घट स्थापना

वहीं श्रद्धालुओं ने घरों में ही उपवास, पूजन कर देवी की आराधना की. मुहूर्त के अनुसार लोगों ने घरों में घट स्थापना कर, अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित की और इस संकट की घड़ी को जल्द टालने के लिए मां से प्रार्थना की. लोगों ने बताया कि लॉक डाउन के चलते इस बार घर में उपलब्ध सामग्री से ही विधि विधान पूर्वक पूजन किया जा रहा है. एक सुखद अहसास ये है कि इस बार परिवार के सभी सदस्य साथ मिलकर मां दुर्गा की आराधना कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःCOVID-19: राजस्थान में कोरोना के 4 नए मरीज आए सामने, पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 36

वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम भी इस बार नहीं हो पाया. चूंकि इसी दिन संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार का जन्मदिन मनाया जाता है. ऐसे में स्वयंसेवकों ने घर की छत और हॉल में ही सुबह 7:25 बजे आद्य सर संघचालक प्रणाम कर संघ की प्रार्थना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details