राजस्थान

rajasthan

कोरोना महामारी के चलते जुलाई की बजाय अब अक्टूबर में बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

By

Published : Jul 17, 2020, 3:57 AM IST

कोरोना महामारी के चलते रेलवे का नया टाइम टेबल भी प्रभावित हुआ है. रेलवे का नया टाइम टेबल इस बार जुलाई की बजाय अक्टूबर में लागू होगा. वहीं, उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से रेलवे बोर्ड में भेजे गए 2 नियम देशभर में लागू होंगे.

रेलवे न्यूज़, Time table of trains
इस बार जुलाई की बजाय अक्टूबर में बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

जयपुर.कोरोना महामारी के चलते इस बार सामान्य ट्रेनों का संचालन बंद है. वहीं, कोरोना महामारी के चलते रेलवे का नया टाइम टेबल भी प्रभावित हुआ है. रेलवे का नया टाइम टेबल इस बार जुलाई की बजाय अक्टूबर में लागू होगा.

पढ़ें:विधानसभा स्पीकर के नोटिस के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे सचिन पायलट, कल होगी याचिका पर सुनवाई

बताया जा रहा है कि रेलवे की ओर से जीरो बेस्ड टाइम टेबल बनाया जा रहा है. इसके तहत ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे के ऑल इंडिया टाइम टेबल कमेटी द्वारा कई ट्रेनों में बदलाव किए जाने की बात सामने आई है. उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत चलने वाली जोधपुर- दिल्ली मंडोर सुपरफास्ट को मेरठ तक और जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला सुपरफास्ट को न्यू ऋषिकेश तक के लिए किया जा सकता है. वहीं, भगत की कोठी- अहमदाबाद और भगत की कोठी- साबरमती समेत कई ट्रेनों के संचालन में बदलाव की जानकारी भी सामने आ रही है.

पढ़ें:प्रताप सिंह को मंत्री बनाने वाले पायलट, लेकिन ACB कार्रवाई के बाद बदल गई उनकी निष्ठा: BJP

इसके अलावा रांची-अजमेर शरीफ एक्सप्रेस अब वाराणसी तक ही संचालित हो सकती है. पश्चिम बंगाल से जुड़ाव के लिए सियालदाह-अजमेर सुपरफास्ट औरउदयपुर- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस शुरू की जा सकती है. इसके अलावा भावनगर वाया जोधपुर से हरिद्वार और चेन्नई से अहमदाबाद ट्रेन को जोधपुर तक संचालित करने को लेकर भी प्रस्ताव भेजा गया है. दूसरी ओर इस माह के अंत तक जोधपुर- सराय रोहिल्ला, मंडोर एक्सप्रेस और कालका एक्सप्रेस समेत करीब डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा ट्रेनों के शुरू होने की कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, रेलवे की ओर से अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के 2 सुझाव रेलवे बोर्ड ने माने, देश भर में होंगे लागू
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने यात्री सुविधाओं में इजाफा करने के लिए देशभर के जोन से सुझाव मांगे थे. इसके तहत देश भर में 20 नए बदलाव होंगे, जिनमें 2 उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा भेजे गए सुझाव शामिल किए जाएंगे. बीकानेर मंडल में रेल पटरियों में वेल्डिंग के बाद आने वाले गोल को हटाने के लिए झोल हटाने की मशीन का उपयोग किया गया था. ऐसा करने से ट्रेन के अंदर यात्रियों को झटके कम लगते हैं. इसके अलावा रेलवे मुख्यालय की ओर से बनाई गई रेलवे स्टोर्स वेंडर गाइडेंस सिस्टम वेंडर्स एप्लीकेशन भी जल्द लागू होगी. इसके तहत 167 पुराने स्टोर्स अब ऑनलाइन होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details