राजस्थान

rajasthan

जयपुर: ऑनलाइन सत्र में प्रसिद्द डॉक्टर सत्यजीत रथ ने शिक्षकों-अभिभावकों को कोरोना के प्रति जागरूक किया

By

Published : Jun 1, 2021, 8:19 PM IST

राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (RSCERT) और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के तत्वावधान में आज एक वेबीनार का आयोजन किया गया. जिसमें प्रसिद्द रोग विज्ञानी डॉ. सत्यजीत रथ ने शिक्षकों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया. इस वेबीनार से शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के साथ ही शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी और प्रदेशभर के शिक्षक और अभिभावक जुड़े.

कोविड जागरुकता वेबिनार, covid awareness webinar
डॉक्टर सत्यजीत रथ ने किया कोरोना के प्रति जागरूक

जयपुर. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (RSCERT) और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के तत्वावधान में मंगलवार को एक वेबीनार का आयोजन किया गया. जिसमें प्रसिद्ध रोग विज्ञानी डॉ. सत्यजीत रथ ने शिक्षकों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया.

डॉक्टर सत्यजीत रथ ने किया कोरोना के प्रति जागरूक

पढ़ेंःअवैध शराब प्रकरण में सिरोही SP की भूमिका संदेहास्पद, एडीजी स्तर के अधिकारी से होनी चाहिए जांच: हनुमान बेनीवाल

इस वेबीनार से शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के साथ ही शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी और प्रदेशभर के शिक्षक और अभिभावक जुड़े. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर की निदेशक प्रियंका जोधावत ने कोविड जागरूकता के लिए सत्र आयोजित करने की आवश्यकता बताई.

मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि इस संकट के समय शिक्षकों को दोहरी भूमिका निभाते हुए खुद के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा. उन्होंने शिक्षा विभाग के नवाचार कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को अधिकाधिक लाभांवित करने के लिए शिक्षकों की भूमिका अहम बताई. बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित मामला विचाराधीन है. ऐसी स्थिति में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के बाद राज्य के शिक्षा अधिकारियों की मीटिंग कर मुख्यमंत्री के निर्देश पर आगे क्रियान्विति की जाएगी.

पढ़ेंःसिरोही में आबकारी विभाग ने 5 करोड़ से अधिक की शराब की जब्त, 11 तस्कर गिरफ्तार

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद एवं परियोजना और समग्र शिक्षा निदेशक डॉ. भंवर लाल ने बताया कि नई-नई रीतियों से शिक्षण व्यवस्था को आगे बढ़ाना और ड्रॉपआउट जीरो रहे ऐसे प्रयास करने की आवश्यकता है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि कोरोना महामारी की पहली व दूसरी लहर में शिक्षा विभाग के कार्मिकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. नवीन सत्र और कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर कोविड जागरूकता बहुत जरूरी हो जाती है.

मुख्य वक्ता डॉ. सत्यजीत रथ ने कोरोना महामारी से जुड़े सभी संदर्भों जैसे कोरोना के विभिन्न वेरिएंट, इनका संक्रमण, मानव के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव, कोरोना की रोकथाम के रूप में टीकाकरण और इस महामारी से जुड़े विभिन्न भ्रामक अवधारणाओं पर चर्चा की तथा सत्र के दौरान आने वाले सवालों को जवाब दिया.

परिषद के संयुक्त निदेशक शिवजी गौड़ ने आयोजन में सहयोग के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, राज्य के सभी संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों तथा उनके अधीनस्थ शिक्षकों का आभार जताया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details