राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में राजस्थानी भाषा को मिली मान्यता, मंत्री डोटासरा ने दी जानकारी

राजस्थानी भाषा को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत मान्यता मिल चुकी है. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षार्थी अब राजस्थानी विषय में भी स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा दे सकेंगे. मंत्री ने कहा कि साल में दो बार होने वाली परीक्षाओं को तीन या चार बार किए जाने के संबंध में सुझाव मांगे हैं.

By

Published : Jul 24, 2019, 5:41 PM IST

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा

जयपुर. राजस्थानी भाषा की मान्यता को लेकर कई बार सवाल खड़े हुए है. लेकिन अब राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत राजस्थानी भाषा को मान्यता मिल चुकी है. शिक्षा संकुल के राजीव गांधी विद्या भवन में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की अभिमुखीकरण कार्यशाला में शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी जानकारी दी. मंत्री ने बताया कि परीक्षार्थी अब राजस्थानी विषय में भी स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा दे सकेंगे.

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में राजस्थानी भाषा को मिली मान्यता : मंत्री डोटासरा

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत संचालित प्रदेश के 472 संदर्भ केंद्रों के प्रभारियों की अभिमुखीकरण कार्यशाला के समापन समारोह में मंत्री ने अधिकारियों से राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के तहत साल में दो बार होने वाली परीक्षाओं को तीन व चार बार किए जाने के संबंध में सुझाव मांगे है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के लिए स्टेट ओपन स्कूल के संदर्भ पर बैठा प्रभारी उतना ही महत्वपूर्ण है. जितना की राज्य स्तर पर पदस्थापित उप निदेशक स्तर का अधिकारी है. मंत्री ने कहा कि बीजेपी सरकार ने संदर्भ केंद्रों की कार्यशाला में आरएसएस की विचारधारा को थोपने का काम किया था और विद्या भारती एनजीओ के माध्यम से पाठ्यपुस्तकों को बदलने का काम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details