राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 8, 2020, 7:15 PM IST

ETV Bharat / city

दिगंबर जैन संतों के चातुर्मास तय, धर्मस्थल नहीं खुले तो Online होंगे प्रवचन

जयपुर में दिगंबर जैन संतों के 2020 के चातुर्मास तय हो गए हैं. इस साल जो साधु-संत वर्तमान में जहां प्रवासरत हैं, उस स्थान के 100-150 किलोमीटर के दायरे में ही चातुर्मास करेंगे.

Jain saints news, Digambar Jain saints news
Jain saints news, Digambar Jain saints news

जयपुर.दिगंबर जैन संतों के 2020 के चातुर्मास तय होना शुरू हो गए हैं. लॉकडाउन के चलते इस वर्ष जो साधु-संत वर्तमान में जहां प्रवासरत हैं, उस स्थान के 100-150 किलोमीटर के दायरे में ही चातुर्मास करने की संभावना है. वहीं, यदि धर्मस्थल नहीं खुले तो ऑनलाइन ही प्रवचन होंगे.

अखिल भारतवर्षीय दिगंबर जैन परिषद, राजस्थान के महामंत्री विनोद जैन ने बताया कि जयपुर में मुनि सकल कीर्ति जी महाराज ससंघ का बरकत नगर के चन्द्रप्रभू दिगंबर जैन मंदिर में, गणिनी आर्यिका 105 गुरुमां भरतेश्वर मती माताजी ससंघ का श्याम नगर में, आर्यिका रत्न 105 विजय मति माताजी ससंघ का मंगल विहार में और गणिनी आर्यिका 105 गौरवमती माताजी ससंघ का अतिशय क्षेत्र पदमपुरा में चातुर्मास होना निश्चित हो गया है.

पढ़ें:Exclusive : एडमिशन के बाद 2 महीने के अंदर प्रमोटी छात्रों का होगा होम एग्जाम

वहीं, 25 जून के बाद मुनि ससंघ का पदमपुरा से जयपुर की ओर विहार संभव होगा. बुधवार 1 जुलाई को पूज्य ससंघ का बरकत नगर में मंगल प्रवेश संभावित है. ऐसे में इस साल 4 जुलाई जे 10 जुलाई के मध्य वर्षायोग स्थापना कार्यक्रम है. ऐसे में जयपुर में मुनि सकलकीर्ति ससंघ का 17 वां वर्षायोग निश्चित हुआ है. इसके अलावा मुनिश्री का चतुर्मास जयपुर, किशनगढ़, ब्यावर, अजमेर में से एक स्थान पर होने की संभावना है. ऐसे में यदि धर्मस्थल नहीं खुले तो मुनिश्री ऑनलाइन ही प्रवचन देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details