राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 26, 2022, 10:36 AM IST

ETV Bharat / city

SMS अस्पताल में अब मिलेगी डायलिसिस की सुविधा लेकिन 4 बड़े विभागों को मशीनों का इंतजार

सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospital of Jaipur) में जल्द ही मरीजों को डायलिसिस की सुविधा (Dialysis facility in SMS Hospital) मिल सकेगी. इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. लेकिन अस्पताल को अभी भी चार बड़े विभागों में मशीनों का इंतजार है.

Dialysis facility in SMS Hospital
Dialysis facility in SMS Hospital

जयपुर. राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी सेंटर में मरीजों को जल्द ही डायलिसिस की सुविधा (Dialysis facility in SMS Hospital) मिल सकेगी. अस्पताल प्रशासन ने इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है. जबकि इस सेंटर में चार नए विभाग भी बनकर तैयार हैं, लेकिन ऑपरेशन थिएटर और आईसीयू से जुड़े संसाधन नहीं मिलने के कारण इन्हें शुरू नहीं किया जा सका है. सेंटर को लंबे समय से इन संसाधनों का इंतजार है.

इसको लेकर सुपर स्पेशलिटी सेंटर के अधीक्षक डॉक्टर विनय मल्होत्रा का कहना है कि सुपर स्पेशलिटी सेंटर नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हिपेटोपेंक्रिटो विभाग मरीजों के इलाज के लिए बनाए जा रहे हैं. हालांकि इंफ्रास्ट्रक्चर जुड़ा काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अभी भी मरीजों के लिए इसे शुरू नहीं किया गया है. मल्होत्रा का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से इस सुपर स्पेशलिटी सेंटर को बनाया जा रहा है और अभी भी इसे उद्घाटन का इंतजार है. जबकि इस सुपर स्पेशलिटी सेंटर में बनने वाले विभागों के लिए ऑपरेशन थिएटर और मशीनें अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाई है. जिसके चलते मरीजों के लिए इसे शुरू नहीं किया गया है.

SMS अस्पताल में अब मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

पढ़ें- नई तकनीकी से हार्ट का ऑपरेशन, अब तक 60 से अधिक बच्चों की बचाई जान

किस तरह की मिलेगी सुविधाएं : SMS मेडिकल कॉलेज के अधीन बन रहे इस सुपर स्पेशलिटी सेंटर में एक ही छत के नीचे कई बीमारियों का इलाज हो सकेगा. इस प्रोजेक्ट में तकरीबन 200 करोड़ रुपए की लागत आई है. सुपर स्पेशलिटी सेंटर में ओपीडी से लेकर किडनी ट्रांसप्लांट तक की सुविधाएं मरीजों को मिल सकेगी. इसके अलावा एक ही छत के नीचे जांच ऑपरेशन जैसी सुविधाएं भी मरीजों के लिए शुरू की जाएंगी.

पढ़ें- Rajasthan Budget 2022 : SMS अस्पताल में शुरू किये जाएंगे 5 नए विभाग, बच्चों के जटिल ऑपरेशन भी होंगे संभव

डायलिसिस जल्द शुरू : सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन की ओर से किए गए प्रयास के बाद डायलिसिस की सुविधा इस सुपर स्पेशलिटी सेंटर में जल्दी शुरू कर दी जाएगी. इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी. इसके अलावा लिथोट्रिप्सी मशीन भी सेंटर में स्थापित कर दी गई है, जिसके बाद जल्द ही मरीजों का इलाज सुपर स्पेशलिटी सेंटर में शुरू हो जाएगा. इसके अलावा MRI मशीन भी सेंटर में इंस्टॉल की जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details