राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 20, 2021, 10:01 PM IST

Updated : Jan 20, 2021, 10:20 PM IST

ETV Bharat / city

जोधपुर में डेजर्ट नाइट-21 का आगाज, पाकिस्तान बॉर्डर के समीप आसमान में गरजा राफेल

राजस्थान में जोधपुर के एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायु सेना और फ्रांस एयरफोर्स का संयुक्त युद्धाभ्यास 'डेजर्ट नाइट 21' बुधवार से शुरू हो गया है. बुधवार को पाकिस्तान सीमा के समीप आसमान में राफेल की दहाड़ सुनाई दी.

Desert Knight-21 begin in Jodhpur,  Desert Knight-21 Latest News
आसमान में गरजा राफेल

जयपुर.दुनिया की दो बड़ी महाशक्ति फ्रांस और भारत की वायु सेना की गर्जना से थार का राजस्थान गूंज उठा है. यहां पर 24 जनवरी तक युद्धाभ्यास का नजारा देखने को मिलेगा. यहां भारत के साथ-साथ फ्रांस की ताकत को भी देखने, समझने और सीखने का इंडियन एयर फोर्स के जवानों को मौका मिल रहा है.

जोधपुर में डेजर्ट नाइट-21 का आगाज

राजस्थान से सटी पाकिस्तानी सीमा के आसपास लड़ाकू विमानों की गर्जना वाले इस युद्धाभ्यास को वारगेम्स डेजर्ट नाइट-21 नाम दिया गया है. जिसमें बाकी दूसरे लड़ाकू विमानों के साथ हिन्दुस्तान का बाहुबली राफेल की भी दहाड़ सुनाई दे रही है. आज पहले ही दिन हिन्दुस्तान की वायुसेना की बड़ी ताकत बने नए राफेल लड़ाकू विमान और सुखोई-30 एमकेआई के साथ फ्रांस के जंगी जहाज उड़ान भरते नजर आए.

पढ़ें-भारत-पाक बॉर्डर पर 21 जनवरी से शुरू होगा ऑपरेशन 'सर्द हवा', सरहद पर बढ़ेगी नफरी

20 जनवरी से शुरू हुए इस युद्धाभ्यास में एयरबस A330-मल्टीरोल टेंकर ट्रांसपोर्ट, ए-400 एम टैक्टिकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के साथ 175 वायु योद्धा शामिल है. लेकिन सबसे ज्यादा धमक राफेल लड़ाकू विमान की रही. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के मिराज 2000, सुखोई 30 एमकेआई और राफेल फाइटर प्लेन युद्धाभ्यास को आसमान में उतारे गए हैं.

वहीं, आईएल-78 फ्लाइट रेफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट, डब्ल्यूए सीएस और एईडब्ल्यू एड सी एयरक्राफ्ट भी युद्ध के हालातों में अपनी उपयोगिता साबित करते दिख रहे हैं कि इन सबकी ताकत हिन्दुस्तान की सीमाओं को कितना सुरक्षित बनाए हुए हैं. जोधपुर एयरबेस को इस युद्दाभ्यास के लिए चुना गया है, जहां युद्धाभ्यास के दौरान भारत और फ्रांस के फाइटर्स जेट राफेल के बीच मुकाबला दिखाई दिया.

आसमान में गरजा राफेल

हालांकि, इससे पहले भी ये दोनों देश कई बार नियमित रूप से 'गरुड़' के नाम से युद्धाभ्यास करते रहते हैं, लेकिन भारत में राफेल की खरीद के बाद यह युद्दाभ्यास कई मायनों में अलग भी है. अलग इस लिहाज से क्योंकि भारतीय वायुसेना में शामिल होने के बाद पहली बार राफेल फाइटर जेट किसी युद्धाभ्यास का हिस्सा बना है.

इससे पहले इन दोनों देशों की वायुसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ में फ्रांस के राफेल ने हिन्दुस्तान के सुखोई के साथ अपनी ताकत आजमाई थी. अब भारत के पास भी अपना राफेल आ गया है, ऐसे में उसकी हर बारीक ताकत की बेहतर जानकारी रखने वाले फ्रांस के वायुसेना के जवानों से और भी बेहतर तरीके से सीखने और युद्धकौशल को समझने का यह बेहतरीन मौका है.

Last Updated : Jan 20, 2021, 10:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details