राजस्थान

rajasthan

जयपुर: फर्स्ट ग्रेड भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर अभ्यार्थियों का प्रदर्शन

By

Published : Nov 23, 2019, 5:12 PM IST

जयपुर में स्कूल व्यख्याता भर्ती परीक्षा 2018 में अभ्यार्थीयों ने परीक्षा तिथि बढ़ाने और पदों को बढ़ाने की मांग को लेकर राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीना के नेतृत्व में सिविल लाइन फाटक कूच किया. साथ ही सरकार को ज्ञापन भी सौंपा.

स्कूल व्यख्याता भर्ती परीक्षा 2018, School Lecturer Recruitment Exam 2018

जयपुर. स्कूल व्यख्याता भर्ती परीक्षा 2018 की तारीखों में दो बार फेरबदल हो चुका है. वहीं अब तीसरा बार इस परीक्षा की तारीख पर संकट खड़ा होता नजर आ रहा है. यह परीक्षा 3 जनवरी से 13 जनवरी तक होनी है. लेकिन बेरोजगार अभ्यार्थीयों ने परीक्षा तिथि बढ़ाने और पदों को बढ़ाने की मांग को लेकर शनिवार को राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीना के नेतृत्व में सिविल लाइन फाटक कूच किया. वहीं अभ्यार्थीयों ने मीना के नेतृत्व में सरकार को ज्ञापन सौंपा.

परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर अभ्यार्थियों का प्रदर्शन

आरपीएससी ने डेढ़ साल पहले मई 2018 में इस भर्ती की प्रक्रिया शुरू की थी. इसमें 5 हजार पदों पर भर्ती होनी है. जिसके लिए लाखों अभ्यार्थीयों ने आवेदन किया है. लेकिन पिछले 10 महीनों में दो बार स्कूल व्यख्याता भर्ती परीक्षा स्थगित हो चुकी है. पहली बार विस चुनाव और दूसरी बार एमबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण के चलते परीक्षा को स्थगित किया गया था. वहीं अब अभ्यार्थी तिथि को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें: गजब! दहेज में न मांगा पैसा...न सोना-चांदी, दूल्हा हुआ एक बछिया पर राजी

वहीं अभियर्थियों ने कहा कि एमबीएस और ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू होने के बाद संशोधित फॉर्म भरने वाले अभ्यार्थीयों को पढ़ने का मौका नहीं मिला है. इसलिए तिथि को आगे बढ़ाया जाए. अभ्यार्थीयों ने सरकार को चेतावनी भी दी कि अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो भूख हड़ताल की जाएगी. डॉ किरोड़ीलाल मीना ने सरकार से मांग की है कि परीक्षा को अगस्त सितंबर में कराया जाए. साथ ही बाहरी राज्यों का कोटा 5 प्रतिशत तय किया जाए. ताकि यहां के अभ्यार्थीयों को मौका मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details