राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मौसम UPDATE : कई शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार, बाड़मेर@34.5 डिग्री

प्रदेश के मौसम में अब धीरे-धीरे गर्मी ने अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है. दिन का तापमान कई शहरों का 30 डिग्री के पास भी पहुंच चुका है. मौसम विभाग का मानना है कि 27 फरवरी के बाद प्रदेश में दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

तापमान 30 डिग्री के पार, temperatures exceed 30 degrees
दिन का तापमान

By

Published : Feb 17, 2020, 8:45 AM IST

Updated : Feb 17, 2020, 9:12 AM IST

जयपुर. राजस्थान प्रदेश में सर्दी का दौर धीरे-धीरे खत्म होने लगा है. दिन का तापमान कई शहरों का 30 डिग्री के पास भी पहुंच चुका है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के चलते अचानक तापमान में उतार-चढ़ाव आया है और अगले दो-तीन दिन अधिकतम तापमान दिन में बढ़ेगा.

कई शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार

आपको बता दें कि चूरू का तापमान दिन में 30.7 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही रात के तापमान में करीब 25 डिग्री तक का अंतर देखने को मिला है. जो कि 5.8 डिग्री दर्ज किया गया था. जयपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच चुका है. वहीं रात का तापमान 15 डिग्री के पास रहा. जिससे आमजन को सर्दी के मौसम में सूर्य देव के तेवर देखने को मिल रहे हैं. साथ ही गर्मी का एहसास भी शुरू हो गया है. रविवार को बाड़मेर का तापमान 34.5 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं अजमेर, जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर का तापमान भी 30 डिग्री के पार बना हुआ है.

पढ़ें:चित्तौड़गढ़ : 292 खदानों में खनन बंद, करीब 15 हजार श्रमिकों पर रोजगार का संकट

इसके साथ ही बाड़मेर में रात का तापमान 14.4 डिग्री दर्ज किया गया है. तो जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और श्रीगंगानगर का रात का तापमान भी 10 डिग्री के पार बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अभी फरवरी के चौथे हफ्ते में गर्मी का दौर और बढ़ जाएगा. आमतौर पर गर्मी की शुरुआत मार्च महीने में होती है, लेकिन इस बार प्रदेश में गर्मी की शुरुआत फरवरी में ही हो गई है.

मौसम विभाग का मानना है कि 27 फरवरी के बाद प्रदेश में दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. साथ ही राजस्थान में इस बार औसत से 4 से 6 डिग्री ज्यादा तापमान भी रह सकता है.

Last Updated : Feb 17, 2020, 9:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details