राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Exclusive: दौसा घूसकांड प्रकरण में बड़ा खुलासा, SHO से गैरकानूनी काम करवाता था IPS मनीष अग्रवाल

दौसा घूसकांड प्रकरण में राजस्थान एसीबी ने आईपीएस मनीष अग्रवाल को गिरफ्तार करने के बाद से राजस्थान एसीबी आरोपी के खिलाफ पुख्ता सबूत जुटाने में लगी हुई है. एसीबी की जांच में सामने आया है कि आईपीएस अग्रवाल SHO से गैरकानूनी काम करवाता था और नहीं करने पर लाइन हाजिर कर देता था. पढ़िए मामले में अब तक क्या-क्या खुलासे हुए हैं...

IPS Manish Aggarwal,  Dausa Bribery Case
IPS मनीष अग्रवाल

By

Published : Feb 20, 2021, 7:28 PM IST

जयपुर.दौसा घूसकांड प्रकरण की जांच राजस्थान एसीबी की ओर से लगातार जारी है. मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. आईपीएस मनीष अग्रवाल पर शिकंजा कसने के बाद अब राजस्थान एसीबी मनीष अग्रवाल के खिलाफ पुख्ता सबूत जुटाने में लगी हुई है.

SHO से गैरकानूनी काम करवाता था IPS मनीष अग्रवाल

पढ़ें- दौसा घूसकांड प्रकरण: IPS मनीष अग्रवाल गिरफ्तार, SP रहते हुए मांगी थी 38 लाख की रिश्वत

मनीष अग्रवाल ने ना केवल हाईवे का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी के प्रतिनिधियों से घूस की डिमांड की बल्कि दौसा में किसी भी बड़े व्यापारी को नहीं बख्शा. मनीष अग्रवाल दौसा में एसपी के पद पर रहते हुए वह तमाम काम कर रहा था जिसके लिए उसे मोटी राशि मिल रही थी, फिर चाहे वह काम गैर कानूनी ही क्यों ना हो.

दौसा घूसकांड प्रकरण में आईपीएस मनीष अग्रवाल के खिलाफ राजस्थान एसीबी की ओर से की जा रही कार्रवाई के बारे जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम एसीबी मुख्यालय पहुंची. प्रकरण को लेकर जब एसीबी के कई अधिकारियों से बातचीत की तो उन्होंने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह बताया कि आईपीएस मनीष अग्रवाल वह सभी काम कर रहा था जो एक लुटेरा कर सकता है.

पढ़ें- दौसा घूसकांड प्रकरण: IPS मनीष अग्रवाल के दूसरे दलाल को ACB ने किया गिरफ्तार

एसीबी के अधिकारियों ने बताया कि यही कारण है कि मनीष अग्रवाल के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायत से परेशान होकर तत्कालीन डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने भी एक पत्र लिखकर मनीष अग्रवाल को अपने रवैया को सुधारने के लिए कहा था.

गैर कानूनी काम करने के लिए बनाता था दबाव

एसीबी के सूत्रों ने बताया कि आईपीएस मनीष अग्रवाल को गिरफ्तार करने के बाद दौसा जिले के कई एसएचओ एसीबी मुख्यालय में आकर आला अधिकारियों से मिल चुके हैं. साथ ही लिखित में शिकायत भी दे चुके हैं. कुछ एसएचओ की ओर से यह शिकायत भी दी गई है कि मनीष अग्रवाल गैर कानूनी काम करने के लिए लगातार थानों के एसएचओ पर दबाव बनाया करता था.

मना करने पर लाइन भेजने का आदेश

वहीं, यदि कोई एसएचओ मनीष अग्रवाल का काम करने से मना कर देता तो उसे तुरंत ही लाइन भेजने के आदेश जारी कर दिए जाते थे. लाइन भेजे गए एसएचओ को फिर से बहाल करने के लिए मनीष अग्रवाल की ओर से दलाल के मार्फत मोटी राशि मांगी जाती जो कि लाखों में है. जो भी पुलिसकर्मी दलाल के मार्फत मनीष अग्रवाल तक राशि पहुंचा देता उसे 2 दिन में बहाल कर दिया जाता था. वहीं, यदि मनीष अग्रवाल से मिलने उसका कोई परिचित या मित्र आता तो उनके सामने पुलिसकर्मियों को मनीष अग्रवाल की ओर से गलत आचरण करते हुए गालियां दी जाती और प्रताड़ित किया जाता था.

पढ़ें- दौसा घूसकांड: आईपीएस मनीष अग्रवाल के एक और दलाल गोपाल सिंह को एसीबी ने गिरफ्तार किया

एसीबी ढूंढ रही इन्वेस्टमेंट का लिंक

आईपीएस मनीष अग्रवाल ने ना केवल हाईवे का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी से घूस की मांग की बल्कि दौसा के तमाम बड़े व्यापारियों, हाईवे किनारे स्थित होटल, रेस्टोरेंट और अस्पताल के संचालकों से भी मोटी घूस लिया करता था. जो भी व्यक्ति घूस देने से मना करता उसे बेवजह परेशान किया जाता और वहां पर आने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.

दो दलालों के मार्फत ली जाती थी घूस

मनीष अग्रवाल की ओर से दो दलालों के मार्फत घूस की राशि ली जाती थी. दोनों दलाल घूस की राशि एकत्रित करने के बाद मनीष अग्रवाल को पहुंचाया करते थे. हालांकि, मनीष अग्रवाल ने घूस की राशि को कहां पर इन्वेस्ट किया है, अब तक एसीबी के हाथ इसका कोई भी लिंक नहीं लगा है.

पढ़ें- आरोपी IPS मनीष अग्रवाल की जमानत अर्जी खारिज

एसीबी की जांच जारी

जानकारी के अनुसार मनीष अग्रवाल के घर पर एसीबी की ओर से की गई सर्च के दौरान भी ना तो कोई नगद राशि बरामद की गई और ना ही प्रॉपर्टी से संबंधित कोई दस्तावेज. ऐसे में अब एसीबी के अधिकारी इस जांच में जुटे हुए हैं कि घूस की बड़ी राशि को मनीष अग्रवाल की ओर से कहां पर खपाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details