राजस्थान

rajasthan

जयपुर: आमेर महल में लोक कलाकारों कोरोना से बचाव के लिए किया जागरूक

By

Published : Jun 23, 2020, 9:14 PM IST

राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को लेकर चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के तहत जयपुर के विश्व प्रसिद्ध आमेर महल में लोक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कलाकार लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को कोरोना को लेकर जागरूक कर रहे हैं.

आमेर महल, jaipur news, Cultural programs organized at Amar Mahal
लोक कार्यक्रमों का आयोजन

जयपुर.कोरोना महामारी से बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में कला साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की ओर से पर्यटन विभाग के सहयोग से राजकीय स्मारकों और संग्रहालयों पर लोक कला के माध्यम से जागरूकता फैलाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. विश्व प्रसिद्ध आमेर महल में लोक कलाकारों की ओर से कोरोना महामारी से बचाव के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए गीत संगीत के माध्यम से बचाव का संदेश दिया गया.

लोक कार्यक्रमों का आयोजन

इस मौके पर आमेर महल में कालबेलिया नृत्य, भवाई नृत्य, रावण हत्था, शहनाई वादन और कच्ची घोड़ी जैसे विभिन्न लोक नृत्य के माध्यम से लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया गया. आमेर महल में आने वाले सभी लोगों को कोरोना महामरी से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियां जैसे मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, हाथों को सैनिटाइज करना, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना, सामाजिक दूरी बनाए रखने के बारे में भी जानकारी दी गई.

ये पढ़ें:जयपुर पुलिस के डेयरडेविल जवान दिखाएंगे बाइक पर हैरतअंगेज करतब

साथ ही मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना और सामाजिक दूरी बनाए रखना जैसे संदेश देने वाले विशेष पोस्टर, स्टैंडी तैयार करवाकर सभी स्मारकों और संग्रहालयो पर स्थाई रूप से प्रदर्शित किए गए हैं. जिससे आने वाले पर्यटक इनका पालन कर सकेंगे. इसके साथ ही जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, हवा महल समेत तमाम पर्यटक स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता का संदेश दिया गया. जंतर मंतर में कच्छी घोड़ी, हवा महल में शहनाई वादन और कच्छी घोड़ी और अल्बर्ट हॉल में कठपुतली नृत्य का आयोजन किया गया.

ये पढ़ें:SPECIAL: कोरोना ने बदला फैशन ट्रेंड, अब ड्रेस की मैचिंग के बन रहे मास्क

इन कार्यक्रमों को लेकर आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेंद्र ने बताया कि, सरकार की ओर से कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किए जा रहे हैं. इसी क्रम में आमेर महल में लोक कलाकारों ने गीत-संगीत और नृत्य के माध्यम से कोरोना से बचाव का संदेश दिया। आमेर महल में मंगलवार को 24 पर्यटकों ने विजिट किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details