राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सीएस डिग्रीधारक भी ले सकेंगे भाग...

गहलोत सरकार ने अपने बजट में कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनाने की घोषणा की थी. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया है. इसको लेकर राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक संघ ने मंगलवार को धन्यवाद ज्ञापन प्रेषित किया हैं.

By

Published : Mar 3, 2020, 6:56 PM IST

जयपुर की खबर, jaipur news
कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सीएस डिग्रीधारक भी ले सकेंगे भाग

जयपुर.गहलोत सरकार ने अपने बजट में कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनाने की घोषणा की थी. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया है. इसको लेकर राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक संघ ने मंगलवार को शिक्षा मंत्री से लेकर कांग्रेस प्रवक्ता अर्चना शर्मा को धन्यवाद ज्ञापित किया.

कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में सीएस डिग्रीधारक भी ले सकेंगे भाग

शिक्षक संघ के प्रदेश सचिव मुकुल आचार्य ने कहा कि सरकार पूर्व में लगे कंप्यूटर शिक्षकों को अनुभव के आधार पर वरीयता दें और नियमित भी करें. प्रदेश में पूर्व में 4500 कंप्यूटर शिक्षक लगे हुए थे, लेकिन साल 2014 में इन सभी शिक्षकों को हटा दिया गया था.

पढ़ें- गैस सिलेंडर हादसा: पूनिया ने सरकार से की पीड़ितों को सहायता पहुंचाने की मांग

प्रस्ताव के अनुसार कंप्यूटर शिक्षकों के प्रस्तावित कैडर में तीन श्रेणियों को शामिल किया गया है. पहली बार सृजित कंप्यूटर शिक्षकों के कैडर के लिए तीन में से दो श्रेणियों की योग्यता में अनुभव को भी शामिल किया जाएगा. तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के सभी पदों पर यानी 100 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती होगी. इसके लिए कंप्यूटर साइंस या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक योग्यता रखी जाएगी.

साथ ही दितीय श्रेणी के पदों पर 50 फीसदी पदोन्नति से और 50 पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव है. इस पद के लिए कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक और तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिए.

पढ़ें- महुवा में व्यापारी की दुकान में हुए चोरी का खुलासा, विधायक हुड़ला ने गहलोत और पुलिस का जताया आभार

वहीं, कंप्यूटर व्याख्याता के पदों पर 50 फीसदी सीधी भर्ती और 50 फीसदी पदों पर पदोन्नति का प्रस्ताव रखा गया हैं. इस पद के लिए कंप्यूटर साइंस और सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के रूप में तीन साल के अनुभव की योग्यता रखने का प्रस्ताव दिया गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details