राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 25, 2021, 10:18 PM IST

ETV Bharat / city

Christmas Celebration In Jaipur: क्रिसमस पर सैलानियों से गुलजार हुई गुलाबी नगरी, पर्यटक स्थलों पर उठाया लुत्फ

क्रिसमस पर्व के अवसर पर गुलाबी नगरी सैलानियों से गुलजार रही. क्रिसमस (Christmas Celebration In Jaipur) अवकाश के चलते शहर में पर्यटकों की धूम देखने को मिली. विश्व प्रसिद्ध आमेर महल, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट और जयगढ़ फोर्ट समेत तमाम पर्यटक स्थलों पर सैलानियों का हुजूम उमड़ा. क्रिसमस के अवसर पर काफी संख्या में सैलानी पहुंचने से होटल भी फुल रहे.

Crowd at tourist places in Jaipur on Christmas
क्रिसमस-डे पर पर्यटकों से गुलजार हुई गुलाबी नगरी

जयपुर.क्रिसमस का दिन (Christmas Celebration In Jaipur) राजधानी के लिए खास रहा. पिंक सिटी क्रिसमस के लिए सैलानियों का डेस्टिनेशन वेन्यू रहा. क्रिसमस पर्व पर बड़ी संख्या में सैलानी सेलिब्रेट करने गुलाबी नगरी पहुंचे. क्रिसमस पर्व पर पर्यटक नगरी आमेर सैलानियों से गुलजार रही. सबसे ज्यादा पर्यटक आमेर महल विजिट करने पहुंचे.

क्रिसमस-डे पर एंजॉय करने हजारों की संख्या में पर्यटक आमेर पहुंचे. इस दौरान कई पर्यटन स्थलों पर पर्यटक सांता ड्रेस में भ्रमण करते भी नजर आए. एक दूसरे से मिलकर मेरी क्रिसमस की बधाईयां दी. सैलानियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो उसको ध्यान में रखकर महल प्रशासन ने होमगार्ड और सीसीटीवी कैमरे से नजर बनाए रखी. इसके साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया. सैलानियों ने आमेर महल की जमकर तारीफ की. पर्यटक सेल्फी और फोटोग्राफ अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते हुए नजर आए.

क्रिसमस-डे पर पर्यटकों से गुलजार हुई गुलाबी नगरी

पढ़ें.राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल : पुरुष और महिला खिलाड़ियों के साथ ट्रांसजेंडर भी उतरेंगे मैदान में, हर उम्र हर वर्ग के खिलाड़ी होंगे शामिल

इस दौरान जयपुर शहर में कई जगहों पर जाम की स्थिति बन गई. छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, जल महल और चांदपोल समेत आमेर की सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार देखने को मिली. इस दौरान वाहन रेंग-रेंगकर चलते हुए नजर आए. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को यातायात को सुचारू करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

टूरिस्ट गाइड महेश कुमार शर्मा ने बताया कि पर्यटकों के आने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी फायदा होता है. आने वाले दिनों में नववर्ष सेलिब्रेट करने के लिए भी काफी संख्या में पर्यटक जयपुर पहुंचेंगे. ऐसे में टूरिस्ट गाइड और होटल वालों को भी रोजगार मिलेगा. उम्मीद की जा रही है कि अब पर्यटकों की संख्या में ज्यादा इजाफा होगा.

क्रिसमस पर जयपुर के जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, हवामहल, नाहरगढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, आमेर महल सहित जलमहल पर पर्यटकों का भ्रमण रहा. राजस्थान समेत ज्यादातर पर्यटक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, एमपी, मुंबई सहित अन्य राज्यों से पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details