राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Crime News In Rajasthan: चोरों को पुलिस का खौफ नहीं, कहीं चालक को बंधक बनाकर लूटी गाड़ी तो कहीं घर में चल रहा अफीम का धंधा

राजस्थान में लगातार बढ़ रही चोरी की वारदातों ने प्रशासन को परेशान कर दिया हैं. पुलिस की तमाम सख्ती के बाद भी लगातार चोरी और तस्करी समेत अन्य अपराधिक वारदातें (Crime News In Rajasthan) लगातार बढ़ रही हैं.

By

Published : Jan 30, 2022, 2:45 PM IST

Rajasthan Crime News
अफीम और डोडा चूरा

जयपुर. राज्य में लगातार तेजी से बढ़ रही अपराध की घटनाएं प्रशासन को बदमाशों की खुली चुनौती है. पुलिस की तमाम सख्ती के बाद भी बदमाश बेखौफ होकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. शायद शासन प्रशासन का उन्हें कोई भय नहीं है. हालांकि पुलिस लगातार उनके खिलाफ कार्रवाई भी कर रही है. लेकिन फिर भी चोरी से लेकर तस्करी जैसी घटनाओं में कमी नहीं आ रही.

चित्तौड़गढ़ जिले के कनेरा क्षेत्र में नारकोटिक्स (Action of Narcotics in Chhitaurgarh) की टीम ने दबिश देकर एक व्यक्ति के मकान से 16 किलो अफीम और छह क्विंटल डोडा चूरा सहित ढाई लाख रुपए की नगदी पकड़ी है. हालांकि तस्कर नारकोटिक्स नीमच की टीम को गच्चा देकर भागने में सफल रहा. जानकारी में सामने आया कि केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (CBN), मध्यप्रदेश इकाई के अधिकारियों को विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि चित्तौड़गढ़ जिले कनेरा में एक व्यक्ति के घर मादक पदार्थ रखा हुआ है.

पढ़ें:Illegal Liquor Seized in Dungarpur : 30 लाख रुपए की शराब पकड़ी, दो तस्कर गिरफ्तार...

सूचना के आधार पर चित्तौड़गढ़ जिले के कनेरा थाना इलाके में आने वाले श्रीपुरा गांव में शांतिलाल धाकड़ के घर नीमच और सिंगोली की संयुक्त टीम ने दबिश दी. यहां पर करीब 34 बोरी में भरा 600 किलो डोडा चूरा 16 किलो अफीम और 2.5 लाख रुपए नगद पकड़े हैं. इसके अलावा तस्करी में प्रयुक्त महिंद्रा पिकअप जिसका उपयोग प्रतिबंधित दवाओं के परिवहन के लिए किया गया था, को भी एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया.

जयपुर में चोरों का आतंक

राजधानी के प्रताप नगर, करणी विजर और मानसरोवर थाना इलाके में बदमाशों ने सरेआम लूट की तीन वारदातों को अंजाम दिया (Theft Case In Jaipur) गया है. लूट की पहली वारदात प्रताप नगर सेक्टर 11 निवासी सोनू कुमार के साथ हुई है. पीड़ित व्यापारी शनिवार को सेक्टर 35 स्थित अपनी दुकान से बाइक पर सवार हो देर रात घर लौट रहा था. तभी सेक्टर 11 स्थित सामुदायिक केंद्र के सामने तीन बदमाशों ने पीड़ित की बाइक को टक्कर मारी, जिससे अनियंत्रित होकर पीड़ित बाइक सहित नीचे गिर गया. इसके बाद बदमाशों ने पीड़ित के पास मौजूद उसका बैग छीनने का प्रयास किया, जिस पर पीड़ित ने बैग को कस कर पकड़ लिया.

पढ़ें: उदयपुर में लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार, एक शादी से 2.5 से 3 लाख की करते थे चोरी

बदमाशों ने पीड़ित के साथ काफी मारपीट की जिसके चलते पीड़ित गंभीर रूप से घायल हो गया. राहगीरों को आता देख बदमाश पीड़ित का 1.25 लाख रुपए की नगदी से भरा हुआ बैग लूट कर ले गए. राहगीरों ने जब बदमाशों को पकड़ने की कोशिश की तो अपनी बाइक मौके पर ही छोड़कर फरार हो गए. राहगीरों ने बदमाशों का पीछा भी किया लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर बदमाश गलियों में ओझल हो गए. इसके बाद राहगीरों ने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर वारदात की सूचना दी और पीड़ित को गंभीर अवस्था में नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. पुलिस ने मौके पर पहुंच बदमाशों की बाइक को अपने कब्जे में लिया है और पीड़ित के बयान के आधार पर प्रकरण दर्ज कर बदमाशों की तलाश करना शुरू किया है.

यहां चालक को बंधक बना कैब लूट ले गए बदमाश
लूट की दूसरी वारदात करणी विहार थाना इलाके में घटित हुई है जहां कैब चालक राकेश बैरवा को बंधक बनाकर बदमाशों ने कैब लूटने (Jaipur Crime News) की वारदात को अंजाम दिया है. पीड़ित ने पुलिस में दर्ज करवाई शिकायत में इस बात का जिक्र किया है कि पीड़ित जयपुर एयरपोर्ट से एक सवारी लेकर उसे अजमेर छोड़ने गया और जब अजमेर के वापस लौटने लगा तो अजमेर बस स्टैंड पर दो युवक उसके पास आए और जयपुर जाने के लिए कैब बुक करवाई. जब पीड़ित दोनों युवकों को लेकर जयपुर में एंटर हुआ तो युवकों ने पीड़ित को विश्वकर्मा 14 नंबर जाने की बात कही.

पढ़ें: Jaipur Police Action : 100 से अधिक लूट और चोरी करने वाली गैंग का खुलासा, वारदात से पहले करते थे विधिवत पूजा अर्चना... 4 गिरफ्तार

इस पर पीड़ित ने 200 फीट बाईपास से विश्वकर्मा 14 नंबर जाने के लिए दिल्ली हाईवे की ओर कैब मोड़ दी और शेल्बी अस्पताल के सामने युवकों ने पीड़ित को कैब रोकने के लिए कहा. जैसे ही पीड़ित ने कैब रोकी वैसे ही दोनों बदमाशों ने पीड़ित के साथ मारपीट कर उसे कैब से बाहर निकाल दिया और 35 हजार रुपए नगद, मोबाइल, पर्स और कैब लूट कर मौके से फरार हो गए. इसके बाद पीड़ित राहगीरों की मदद लेकर अपने घर पहुंचा और परिवार के सदस्यों को आपबीती बताई. परिवार के सदस्य पीड़ित को लेकर करणी विहार थाने पहुंचे और अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट का मामला दर्ज करवाया. फिलहाल पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर बदमाशों की तलाश करना शुरू किया है.
यह टेस्ट ड्राइव के बहाने कार लूट ले गया बदमाश
लूट का तीसरा मामला मानसरोवर थाने में रवि सैनी ने दर्ज करवाया है. पीड़ित ने शिकायत में इस बात का जिक्र किया है कि पीड़ित का कार खरीदने और बेचने का व्यवसाय है. पीड़ित का ऑफिस आनंद विहार में स्थित है, जहां पर शनिवार दोपहर एक व्यक्ति गाड़ी खरीदने के बहाने आया और गाड़ी की चाबी मांग कर उसे चेक करने लगा. इसके बाद गाड़ी की टेस्ट ड्राइव करने के बहाने बदमाश सफेद रंग की Maruti Swift Dzire कार लेकर फरार हो गया.

पढ़ें: हाईवे पर तेल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, रेलवे को सप्लाई होने वाले तेल में लगाते थे सेंध...'छोकन' करके 1.45 करोड़ का तेल किया पार

जब बदमाश काफी देर तक वापस नहीं लौटा तब पीड़ित ने ऑफिस में काम करने वाले कुछ लोगों को उस दिशा में भेजा जिस दिशा में बदमाश कार लेकर टेस्ट ड्राइव के लिए गया था. इसके बाद पीड़ित ने मानसरोवर थाने पहुंच अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर घटना स्थल और उसके आसपास लगे हुए सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाल कर बदमाश का सुराग लगाने का काम शुरू किया है.

चोरी की घटनाओं को लेकर लोगों का गुस्सा फूटा
बाड़मेर शहर में बीती रात अज्ञात चोरों ने 132 केवी आवासीय कॉलोनी में एक घर को अपना निशाना बनाते हुए घर में रखे सोने चांदी के गहने और नगदी को पार कर लिया. 132 आवासीय कॉलोनी में आए दिन हो रही चोरी की घटनाओं को लेकर रविवार को स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और स्थानीय लोगों ने धरना प्रदर्शन करते हुए कॉलोनी के गेट पर ताला जड़ दिया. जिसकी जानकारी मिलने पर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और समझाइश कर मामले को शांत करवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details