राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 10, 2021, 4:12 AM IST

ETV Bharat / city

मार्च से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण, 50 वर्ष उम्र से अधिक 1 करोड़ 63 लाख 33 हजार 269 लोगों का लक्ष्य

चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत मार्च में होगी. जहां 50 साल से अधिक उम्र के 1 करोड़ 60 लाख से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी और इसे लेकर अब चिकित्सा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Third Phase Vaccination in Rajasthan, Covid Vaccine in Rajasthan
मार्च से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

जयपुर. चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत मार्च में होगी. जहां 50 साल से अधिक उम्र के 1 करोड़ 60 लाख से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी और इसे लेकर अब चिकित्सा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

मार्च से शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

दरअसल तीसरे चरण से जुड़ा वैक्सीनेशन अब तक का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम होगा. जहां इतनी बड़ी संख्या में 50 वर्ष से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए प्रदेश भर में 5000 से अधिक सेशन साइट तैयार की जाएंगी, जहां वैक्सीनेशन से जुड़ा काम किया जाएगा. अभी तक राजस्थान में हेल्थ केयर वर्कर्स का 67% और फ्रंट लाइन वर्कर्स का 39 % वेक्सीनेशन हो चुका है. इन दोनों की श्रेणियों में शत प्रतिशत का फरवरी माह का लक्ष्य है, जिसके बाद 50 साल से अधिक आयु के लोगों का मार्च में टीकाकरण होगा.

पढ़ें-कोविड टीकाकरण से शेष हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइनर्स के लिए अंतिम अवसर

चिकित्सा विभाग ने 1 करोड़ 63 लाख 33 हजार 269 लोगों का तीसरे चरण में वैक्सीनेशन लगाने का लक्ष्य रखा है. इसमें सबसे ज्यादा जयपुर में 15 लाख 56 हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन होगा, तो सबसे कम जैसलमेर में 1 लाख 27 हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन होगा.

वोटर लिस्ट के आधार पर

मामले को लेकर इम्यूनाइजेशन प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज शर्मा ने बताया कि तीसरे चरण के दौरान 50 साल से ऊपर के लोगों का चयन वोटर लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. जिसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग की वोटर लिस्ट को कोविन एप से अटैच किया गया है और तीसरे चरण के लिए प्रदेश भर में करीब 5 हजार सेंटर्स बनाए जाएंगे. हर सेंटर पर 120 से 170 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया जा चुका है. वहीं आज जयपुर में कोविशील्ड की 2 लाख 44 हजार डोज जयपुर पहुंचे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details