राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोविड टीकाकरण अभियान में 1.30 लाख शिक्षकों की लगाई जाएगी ड्यूटी, हर स्कूल से दो शिक्षक लगेंगे

राजस्थान में कोविड के खतरे के बीच स्कूलें बंद हैं और सरकार ने 22 अप्रैल से 6 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है. इस बीच प्रदेश के करीब 1.30 लाख शिक्षकों की ड्यूटी कोविड टीकाकरण अभियान में लगाने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Apr 22, 2021, 7:01 PM IST

जयपुर में कोरोना के मामले,Corona cases in Rajasthan
कोविड टीकाकरण अभियान लगेग5ी 1.30 लाख शिक्षकों की ड्यूटी

जयपुर. कोरोना संक्रमण की लगातार भयावह होती दूसरी लहर और कोविड मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को काबू करने के लिए फिलहाल शिक्षण संस्थाओं को बंद कर दिया गया है.

शिक्षा विभाग ने 22 अप्रैल से 6 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की भी घोषणा कर दी है. इस बीच अब प्रदेश के 1.30 लाख शिक्षकों को कोविड टीकाकरण में ड्यूटी लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है. इसके लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. फिलहाल जो व्यवस्था कक गई है.

उसके अनुसार, हर स्कूल से 2 शिक्षकों की ड्यूटी कोविड टीकाकरण अभियान में लगाई जानी है. ऐसे में प्रदेश की करीब 65,000 सरकारी स्कूलों के 1.30 शिक्षकों की ड्यूटी कोविड टीकाकरण अभियान में लगाई जाएगी. जयपुर में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. इसके आदेश भी जारी किए जा चुके हैं.

टीकाकरण अभियान में लगे शिक्षकों को कहा गया है कि वे अपने स्कूल परिक्षेत्र में घर-घर जाकर टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे. इसके साथ ही 45 साल से अधिक आयु के कितने लोगों ने टीका लगा लिया है और कितने अभी बाकी है. इसकी जानकारी भी शिक्षकों को एकत्रित करनी होगी. घर-घर जाकर एकत्रित की गई यह जानकारी शिक्षकों को अपने अधिकारियों तक भिजवानी होगी.

पढ़ें-एक लाख रुपए रिश्वत लेते हुए ग्राम विकास अधिकारी गिरफ्तार

बता दें कि इससे पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षकों को ट्रेनर के रूप में तैयार कर लोगों को कोविड के संबंध में जागरूक करने का भी आदेश जारी किया था. अब शिक्षकों की ड्यूटी कोविड टीकाकरण अभियान में लगाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details