राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम हुआ शुरू, ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की उपलब्धता की जानकारी

जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में शुक्रवार से कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. इस कंट्रोल रूम के माध्यम से आम जनता को ऑक्सीजन, दवा, बेड आदि की उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल सकेगी और शिकायतों का भी समाधान होगा.

By

Published : Apr 23, 2021, 9:58 PM IST

rajasthan latest news  jaipur latest news
कलेक्ट्रेट में कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम हुआ शुरू

जयपुर.प्रदेश के जिला कलेक्ट्रेट में शुक्रवार से कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. इस कंट्रोल रूम के माध्यम से आम जनता को ऑक्सीजन, दवा, बेड आदि की उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल सकेगी और शिकायतों का भी समाधान होगा. वहीं, यह कंट्रोल रूम राउंड द क्लॉक काम करेगा. यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर चतुर्थ अशोक कुमार ने दी है.

कलेक्ट्रेट में कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम हुआ शुरू

बता दें कि कोरोना को लेकर जिला कलेक्ट्रेट में यह जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसके नंबर 0141- 2205175 और 0141- 2205176 हैं. कंट्रोल रूम के लिए सहायक कलेक्टर प्रथम अर्शदीप बराड़ को समग्र प्रभारी बनाया गया है. अतिरिक्त जिला कलेक्टर चतुर्थ अशोक कुमार ने बताया कि शुक्रवार से जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में कोविड डेडिकेटेड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. यहां 8-8 घंटे के लिए अधिकारियों को लगाया गया है जो 24 घंटे काम करेंगे.

साथ ही यह कंट्रोल रूम तीन पारियों में संचालित किया जाएगा. यहां प्रशासनिक अधिकारी और डॉक्टरों को लगाया गया है. अशोक कुमार ने बताया कि कोई भी व्यक्ति ऑक्सीजन की उपलब्धता, बेड आदि से संबंधित कोई भी जानकारी यहां से लिया जा सकता है. इसके अलावा कंट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान करने का प्रयास किया जाएगा.

पढ़ें:Corona Update: राजस्थान में कोरोना के 15,398 नए मामले आए सामने, 64 मौत...कुल आंकड़ा 4,83,273

वहीं, कंट्रोल रूम के अधिकारियों के पास अस्पतालों में मौजूद बेड की लाइव स्थिति मौजूद रहेगी. जिससे कि यदि किसी मरीज को बेड की आवश्यकता हो तो उसे तुरंत मिल सके. साथ ही कंट्रोल रूम के लिए सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 से रात 10 बजे तक और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक तीन पारियों में अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.

इसके अलावा सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक की पारी में सहायक कलेक्टर अर्शदीप बराड़ को समग्र प्रभारी बनाया गया है. इस पारी में चिकित्सा अधिकारी डॉ. कमल यादव, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय श्रवण कुमार दाधीच और व्याख्याता राकेश रोशन शर्मा को लगाया गया है. जिसके बाद दोपहर 2 से रात 10 बजे तक द्वितीय पारी में निदेशक लोक सेवा गारंटी दीपाली भगोतिया प्रभारी रहेंगी.

इनके साथ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जाकिर हुसैन, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय डॉ. जी टी शिव शंकर गौड़ और व्याख्याता जुगल किशोर को लगाया गया है. इसी तरह से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक की पारी में प्रभारी सहायक निदेशक महिला अधिकारिता राजेश डोगीवाल होंगे. इनके साथ चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वितीय डॉ. संतोष चंद्र और वरिष्ठ अध्यापक योगेश कुमार साकरिया को लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details