राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्कूली शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी कोरोना के बारे में पढ़ाया जाएगा

स्कूली शिक्षा के बाद अब उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी कोरोना को जोड़ा जाएगा. इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री सरकार के स्तर पर चर्चा कर जल्द विश्वविद्यालयों को निर्देश देंगे. छात्रों के कक्षा स्तर के हिसाब से कोरोना को लेकर पाठ्यक्रम सामग्री तैयार की जाएगी.

By

Published : Jul 6, 2020, 3:52 AM IST

Corona included in the curriculum,  Bhanwar Singh Bhati latest news,  Minister of Higher Education,  Course included Corona
स्कूली शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी कोरोना के बारे में पढ़ाया जाएगा

जयपुर. स्कूली शिक्षा के बाद अब उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी कोरोना को जोड़ा जाएगा. जिससे की छात्र इस महामारी के प्रति जागरूक हों और इसके बारे में जान सकें. इसको लेकर उच्च शिक्षा मंत्री सरकार के स्तर पर चर्चा कर जल्द विश्वविद्यालयों को निर्देश देंगे. वहीं विश्वविद्यालयों में गांधी अध्ययन केंद्र और पाठ्यक्रम में महात्मा गांधी के जीवन सारांश को भी जोड़ा जाएगा.

इसी सत्र से विद्यार्थी कोविड-19 के बारे में पढ़ सकेंगे

प्रदेश के स्कूलों में इसी सत्र से विद्यार्थी कोविड-19 के बारे में पढ़ सकेंगे. राज्य सरकार ने नो बैग डे के दिन कोरोना से जुड़ी जानकारी छात्रों को पढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं. वहीं स्कूली पाठ्यक्रम में भी कोरोना को शामिल करने की तैयारी शुरू कर दी है. छात्रों के कक्षा स्तर के हिसाब से कोरोना को लेकर पाठ्यक्रम सामग्री तैयार की जाएगी. वहीं स्कूली शिक्षा के बाद अब उच्च शिक्षा में भी वैश्विक महामारी कोरोना को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की परिस्थितियां और परिणाम सभी ने अनुभव किए हैं. निश्चित रूप से कोरोना के इस काल को हमेशा याद रखा जाएगा. भविष्य में भी छात्र इसे जान सकें ऐसे में राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों में कोरोना को पाठ्यक्रम में शामिल करने के निर्देश दिए जाएंगे.

पढ़ें:सीकर के सरकारी स्कूलों में होगी ई-लर्निंग से पढ़ाई, शिक्षा विभाग ने पूरा किया प्रोजेक्ट

इसके साथ ही उच्च शिक्षा मंत्री ने महात्मा गांधी का जीवन सभी के लिए प्रेरणा योग्य बताते हुए कहा कि वर्तमान में प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों में महात्मा गांधी से जुड़े पुस्तकालय और वाचनालय मौजूद हैं. भविष्य में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में उनसे जुड़ा पाठ्यक्रम या गांधी अध्ययन केंद्र शुरू किए जाएंगे. छात्रों को कोरोना महामारी से बचाव, लक्षण और प्रभावों के बारे में पढ़ाया जाना बेहद जरूरी है. हालांकि अभी स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. वहीं कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसी कोरोना संक्रमण की वजह से यूजी-पीजी के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट भी किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details