राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 1, 2020, 2:06 PM IST

ETV Bharat / city

8 महीने बाद खुला प्राचीन शिला माता का दरबार, माला और प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे भक्त

अनलॉक की प्रक्रिया में चरणबद्ध तरीके से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है. इसी कड़ी में 8 महीने बाद शिला माता मंदिर का द्वार भक्तों के लिए मंगवलार से खोल दिया गया है.

coronavirus protocol in jaipur temple, jaipur shila mata temple open, jaipur news
दरबार खुलते ही श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचे

जयपुर.कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक स्थलों को बंद किया गया था. इसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया में चरणबद्ध तरीके से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है. इसी कड़ी में 8 महीने बाद शिला माता मंदिर का द्वार भक्तों के लिए खोल दिया गया है. दरबार खुलते ही श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचे. मंदिर प्रशासन ने दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षा व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

मंदिर में सुरक्षा व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें:भरतपुर : कनपटी पर पिस्टल तानकर दवा सप्लायर से बदमाश लूट ले गए कैश और चेक

मंदिर में कोरोना गाइडलाइन का भी पूरा ध्यान रखा गया है. मंदिर में दर्शन करने वाले भक्तों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने के लिए गोले बनाए गए हैं. मंदिर में प्रवेश करने से पहले भक्तों के हाथों को सेनीटाइज किया जा रहा है.

मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते भक्त.

यह भी पढ़ें:जयपुर : शादी से घर लौट रहे बाइक सवार 5 युवकों को बेकाबू अज्ञात वाहन ने कुचला, 2 की मौत

शिला माता मंदिर के पुजारी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि मंदिर में कोरोना वायरस की पालना करवाई जा रही है. भक्तों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. मंदिर में भक्त माला और प्रसाद लेकर नहीं आए. श्रद्धालु महेश कुमार शर्मा ने बताया कि शिला माता का मंदिर काफी प्राचीन है. मंदिर की कई मान्यताएं हैं, दूरदराज से भक्त माता के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. इतिहास में पहली बार हुआ है कि माता के दर्शनों के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ा. दो बार नवरात्रि पर्व भी निकल गए, लेकिन मंदिर भक्तों के लिए बंद रखा गया था. 8 महीने बाद मंगलवार को मंदिर खुला है. भक्त बड़े उत्साह के साथ दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details