राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

COVID-19: नवरात्रि के पहले दिन दिखा कोरोना का असर, वैष्णोदेवी मंदिर में सिर्फ पुजारी ने की घट स्थापना

बुधवार को शुरु हुए चैत्र नवरात्रि पर भी कोरोना का असर साफ दिखाई दिया. छोटी कांशी के नाम से मशहूर जयपुर के वैष्णोदेवी मंदिर में सिर्फ पुजारी और सहायक ने ही पूजा पाठ कर घट स्थापना की. चैत्र नवरात्रि पर ये पहला मौका है जब वैष्णोदेवी मंदिर के द्वार वीरान है.

By

Published : Mar 25, 2020, 8:02 PM IST

Navratri in jaipur, नवरात्रि पर कोरोना का असर , जयपुर न्यूज , effect of Corona on Navratri
नवरात्रि के पहले दिन दिखा कोरोना का असर

जयपुर. कोरोना वायरस ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. बुधवार को शुरु हुए चैत्र नवरात्रि पर भी इसका असर साफ दिखाई दे रहा है. यही वजह रही कि, छोटी कांशी के नाम से मशहूर जयपुर के वैष्णोदेवी मंदिर में सिर्फ पुजारी और सहायक ने ही पूजा पाठ कर घट स्थापना की. मंदिर में एक भी श्रद्धालु कोरोना के चलते माता के दर्शन करने नहीं पहुंचा.

नवरात्रि के पहले दिन दिखा कोरोना का असर

कोरोना वायरस ने लोगो के जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. इसका असर धार्मिक आयोजनों पर भी पड़ रहा है. शहर के राजापार्क क्षेत्र के वैष्णोदेवी मंदिर के पट जब नवरात्र के आरंभ पर अलसुबह खुले तो, सिर्फ पुजारी और उनके सहायक ही नजर आएं. चैत्र नवरात्रि पर ये पहला मौका है जब वैष्णोदेवी मंदिर के द्वार वीरान है. हालांकि कुछ भक्त अपने घरों में घट स्थापना के बाद मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे, लेकिन मंदिर कमेटी ने उन्हे अंदर घुसने से मना कर दिया. साथ ही कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए खुद के और दूसरों के हित के लिए घरों में ही रहने का भी आग्रह किया.

पढ़ें-COVID-19 : संकट की घड़ी में मासूम भी आए आगे, गुल्लक के पैसे कलेक्टर अंकल को सौंपे

बता दें कि, नवरात्रों में यहां हजारों की भीड़ नजर आती थी, अब सिर्फ पुजारी ही माता की आराधना करते दिखे. क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रशासन ने मंदिर में भीड़ न लगाने की अपील मंदिर प्रबंधन से की थी. इसका असर ही हुआ कि, मंदिर के दरबार मे कोई भी भक्त नवरात्रि के दिन नहीं पहुंचा. लोग अपने घरों में पूजा पाठ कर नवरात्र पर देवी आराधना कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details