राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

निगम के सामने सफाई के साथ कोरोना बड़ी चुनौती, शिकायतों की पेंडेंसी 3 दिन में शून्य करने के निर्देश

जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज नगर निगम के सामने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के साथ-साथ कोरोना भी बड़ी चुनौती है. ऐसे में आज दोनों निगमों की संयुक्त बैठक में शहर में कहीं भी गंदगी मिलने पर संबंधित अधिकारी और अनुपस्थित सफाई कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. इसके साथ ही कोरोना के संबंध में व्यापक जागरूकता अभियान चलाने की भी निर्देश दिए गए.

By

Published : Aug 6, 2020, 4:24 AM IST

Cleanliness Survey 2021, Municipal Corporation Meeting
निगम के सामने सफाई के साथ कोरोना बड़ी चुनौती

जयपुर.नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में ग्रेटर नगर निगम आयुक्त दिनेश यादव ने चेतावनी देते हुए कहा कि सफाई के मामले में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. शहर में कहीं भी गंदगी मिली या डोर टू डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था सुचारू नहीं मिली, तो संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

निगम के सामने सफाई के साथ कोरोना बड़ी चुनौती

शहर को साफ रखना प्राथमिक जिम्मेदारी है. जो अधिकारी/कर्मचारी इस काम में लापरवाही बरतेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. वहीं हेरिटेज नगर निगम आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के अनुपस्थित रहने की शिकायत पर नाराजगी जताते हुए ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी. इस दौरान निगम आयुक्तों ने पीएमओ, सीएमओ संपर्क पोर्टल और हेल्पलाइन पर दर्ज पुराने प्रकरणों का निस्तारण अब तक नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों को लताड़ लगाई.

पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल की ओर से जिला मुख्यालय पर पढ़ा जाएगा संदेश

साथ ही 3 दिन में पेंडेंसी शून्य करने के निर्देश दिए. इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का व्यापक प्रचार प्रसार करवाने के निर्देश दिए. साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाले हूपरों के माध्यम से कोरोना वायरस से जुड़े जिंगल्स का प्रसारण के निर्देश दिए. जिन हूपरों में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम खराब है, उन्हें तत्काल सही कराने की भी निर्देश दिए.

पढ़ें-जोधपुर में जिला उपभोक्ता आयोग के नवनिर्मित भवन का हुआ लोकार्पण

इस दौरान एक बार फिर सब्जी विक्रेताओं का कोरोना टेस्ट कराने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि सब्जी विक्रेता सुपर स्प्रेडर ना बनें. इस दौरान 20 अगस्त से शुरू होने वाली इंदिरा रसोई को लेकर उपयुक्त स्थान चिह्नित करने के लिए सभी जोन उपायुक्तों को निर्देशित किया गया. साथ ही ऐसे स्थान का चयन करने के लिए कहा गया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details