राजस्थान

rajasthan

जयपुर : सरकारी दफ्तरों में लगे संविदा टैक्सी चालकों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग

By

Published : Aug 26, 2020, 3:36 PM IST

संविदा टैक्सी यूनियन सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हो गई है. प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा संविदा टैक्सी चालकों को 1500 किलोमीटर पर 20 हजार रुपए का मानदेय दिया जाता है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के चलते यूनियन ने मानदेय बढ़ाने और बिना नोटिस गाड़ियों को नहीं हटाने की मांग को लेकर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

jaipur news, Contract taxi drivers, increase in honorarium
सरकारी दफ्तरों में लगे संविदा टैक्सी चालकों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग

जयपुर. राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों को पैदल या फिर निजी वाहनों से कार्यालय आना पड़ सकता है. दरअसल, सरकारी विभागों में लगे संविदा टैक्सी चालक बीते 5 साल से पुराने मानदेय पर काम कर रहे हैं. प्रदेश के 50 हजार संविदा टैक्सी चालकों को 1500 किलोमीटर पर 20 हजार रुपए का मानदेय दिया जाता है, जो अब टैक्सी चालकों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है.

सरकारी दफ्तरों में लगे संविदा टैक्सी चालकों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग

टैक्सी यूनियन के अनुसार इसी मानदेय से गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल डालने, गाड़ियों का इंश्योरेंस, मेंटेनेंस के साथ-साथ घर का खर्च भी चलाना होता है. मानदेय बढ़ाने को लेकर सभी प्रशासनिक अधिकारियों का दरवाजा खटखटाया जा चुका है, लेकिन उन्हें आश्वासन का लॉलीपॉप पकड़ा दिया जाता है. पहले हर 2 साल मानदेय बढ़ाया जाता था, लेकिन प्रशासन लंबे समय से इस पर ध्यान नहीं दे रहा है.

यह भी पढ़ें-गहलोत कैबिनेट की आज होने वाली बैठक स्थगित

यही नहीं अब तो बिना नोटिस विभागों से गाड़ियों को हटाया जा रहा है. जिसके चलते संविदा पर लगे ये टैक्सी चालक खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं और अब उग्र आंदोलन की चेतावनी देते हुए सरकार से आर-पार की लड़ाई को तैयार हैं. अकेले जयपुर में करीब 6000 गाड़ियां सरकारी अधिकारियों को लाने ले जाने का काम करती हैं और यदि संविदा टैक्सी चालक आंदोलन की राह पर उतरते हैं, तो विभिन्न सरकारी विभागों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details