राजस्थान

rajasthan

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मतदान: राजस्थान में 414 में से 393 पीसीसी सदस्यों ने किया वोट, 6 मेंबर्स ने नहीं किया मतदान

By

Published : Oct 17, 2022, 7:20 PM IST

Updated : Oct 17, 2022, 11:36 PM IST

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए (congress president election 2022) सोमवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मतदान हुआ. इसमें राजस्थान कांग्रेस के 414 में से 393 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि अलग-अलग कारणों से 6 नेता वोट कास्ट नहीं कर पाए.

Congress president election 2022: Rajasthan PCC members cast their votes, but 6 couldn't vote, know details
कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मतदान: राजस्थान में 414 में से 393 पीसीसी सदस्यों ने किया वोट

जयपुर. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया के तहत सोमवार को मतदान हुआ. साल 2000 में हुए मतदान के 22 साल बाद एक बार फिर राजस्थान कांग्रेस मुख्यालय राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव का साक्षी बना. इस दौरान 414 में से 393 पीसीसी सदस्यों ने वोट किया. इसमें पीआरओ, एपीआरओ के दो वोट मिलाकर कुल 395 वोट डाले (PCC members vote in Congress President poll) गए.

सुबह 10 बजे पहले पीआरओ राजेंद्र कुम्पावत ने मत पेटियां और मतपत्र की जांच दोनों प्रत्याशियों मलिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के पोलिंग एजेंट के सामने की. जिसके बाद पहला वोट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने किया. राजस्थान के 414 पीसीसी सदस्य के तौर पर मतदाता हैं, जिनमें से राजस्थान पीसीसी में हुए मतदान में 393 वोटर्स ने वोट कास्ट किया. हालांकि इसमें पीआरओ और एपीआरओ के 2 वोट जोड़ दिए जाएं, तो राजस्थान पीसीसी में होने वाले मतों की कुल संख्या 395 रही.

राजस्थान में 414 में से 393 पीसीसी सदस्यों ने किया वोट

पढ़ें:सीएम गहलोत बोले : मैं खड़गे का प्रस्तावक बना उनके लिए कैंपेनिंग नहीं की, बेवजह खड़ी की कंट्रोवर्सी

राजस्थान के कुल 414 पीसीसी सदस्य हैं, जो आज राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदाता भी थे. इन 414 सदस्यों में से 393 सदस्यों ने तो राजस्थान कांग्रेस मुख्यालय में बने मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट कास्ट किया. वहीं 15 नेता ऐसे रहे जिन्होंने अपना वोट या तो जिस राज्य के वह पीआरओ, एपीआरओ, डीआरओ बने थे, उसी राज्य में कास्ट किया. कुछ नेताओं जिनमें सचिन पायलट, रमा पायलट, ज्योति मिर्धा, हरीश चौधरी, अभिषेक मनु सिंघवी, धीरज गुर्जर और रघु शर्मा ने दिल्ली में अपना पोस्ट कास्ट किया. इसी तरह से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल पवन खेड़ा ने कर्नाटक में अपना वोट कास्ट किया.

पढ़ें:कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव आज, थरूर के पॉलिंग एजेंट ही PCC सदस्य नहीं...खड़गे को बढ़त की उम्मीद

6 सदस्य नहीं दे पाए वोट:बाकी बचे 6 नेताओं में से स्पीकर सीपी जोशी ने संवैधानिक पोस्ट पर होने के चलते, राघवेंद्र मिर्धा और लीला मदेरणा ने निजी कार्य के चलते, श्रवण कुमार और नारायण सिंह ने अस्वस्थ होने के चलते और वाजिब अली ने विदेश में होने के चलते अपना वोट कास्ट नहीं किया. वोटिंग के बाद पीआरओ राजेंद्र कुम्पावत दोनों बैलट बॉक्स लेकर दिल्ली रवाना हुए, जिन्हें दिल्ली में स्ट्रांग रूम में पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाएगा. 19 अक्टूबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष की मतगणना वाले दिन अन्य राज्यों की मतपेटियों के साथ इन्हें खोला जाएगा.

Last Updated : Oct 17, 2022, 11:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details