राजस्थान

rajasthan

पंचायत समिति और जिला परिषद में नामांकन का अंतिम दिन, अब तक कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नाम नहीं किए सार्वजनिक

By

Published : Nov 9, 2020, 12:20 PM IST

राजस्थान के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए नामांकन करने का सोमवार को अंतिम दिन है लेकिन कांग्रेस ने इस चुनाव में भी नगर निगम चुनाव की तरह ही सिस्टम अपनाकर प्रत्याशियों के नाम उजागर नहीं किए हैं.

Rajasthan news, राजस्थान पंचायत चुनाव 2020
कांग्रेस प्रत्याशियों का नाम नहीं उजागर

जयपुर. 21 जिलों के पंचायत समिति और जिला परिषद में सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन है लेकिन अब तक कांग्रेस ने टिकट पाने वालों के नाम सार्वजनिक नहीं किए है. बताया जा रहा है कि सीधे जिला परिषद में सिंबल भेंज दिया गया और प्रत्याशियों को फोन कर जानकारी दी गई.

प्रदेश के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के लिए सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन है लेकिन कांग्रेस पार्टी में जो हालात निगम चुनाव में टिकट वितरण को लेकर बने थे, वही हालात इस पंचायत चुनाव में भी बन चुके हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से अब तक यह औपचारिक रूप से जारी नहीं किया गया है कि कौन कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी होगा. हालांकि, जिन्हें टिकट दिया जाना है, उन्हें जिला पर्यवेक्षक की ओर से फोन किया जा रहा है लेकिन जिले में यह नाम सामने नहीं है कि किसे टिकट दिया गया है. जबकि सोमवार की दोपहर 3 बजे नामांकन दाखिल करने का अंतिम समय होगा.

यह भी पढ़ें.मेयर प्रत्याशी के पति के खिलाफ पार्षदों की खरीद-फरोख्त की शिकायत ACB में दर्ज, कथित ऑडियो टेप भी आए सामने

पार्टी पर्यवेक्षकों की मानी जाए तो सिंबल भी सीधे जिला परिषद को भेजे जा रहे हैं और बगावत ना हो, इसके चलते यह नाम सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं. दरअसल, कांग्रेस में यह परंपरा ही बन गई है कि टिकट किसे दिया गया है, इसके नाम सार्वजनिक नहीं किए जाते हैं. निगम चुनाव में भी टिकट जारी होने के अंतिम दिन 3:00 बजे तक नाम सामने आए थे. अब यही सिस्टम पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव में भी कांग्रेस अपना रही है.

यह भी पढ़ें.अजमेर में टिकट वितरण के बाद गरमाई सियासत, टिकट कटने पर कांग्रेस में शामिल हुए BJP नेता

बता दें कि प्रदेश के 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होने हैं. चुनाव 4 चरणों में होने हैं. पहले चरण के लिए 23 नवंबर, दूसरे चरण के लिए 27 नवंबर, तीसरे चरण के लिए 1 दिसंबर और चौथे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. जिन 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव है और उनमें अजमेर, चूरू, नागौर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़ ,भीलवाड़ा, जैसलमेर, राजसमंद, बीकानेर ,जालौर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, झुंझुनू, उदयपुर, और टोंक शामिल है. इसके साथ ही बता दें कि जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में भी विधायक की अनुशंसा पर ही ज्यादातर टिकट दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details