राजस्थान

rajasthan

मत्स्य अवतार दिवस पर अवकाश की घोषणा की मांग पर मंत्री ने सदन में गिना दिए भगवान विष्णु के 10 अवतार

By

Published : Feb 25, 2020, 1:27 PM IST

कांग्रेस विधायक राम नारायण मीणा ने मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार दिवस पर सार्वजनिक अवकाश की मांग की. पढ़ें विस्तृत खबर....

Congress MLA Ram Narayan Meena, Rajasthan Assembly, राजस्थान विधानसभा, कांग्रेस विधायक, राम नारायण मीणा
मत्स्य अवतार दिवस पर अवकाश की मांग

जयपुर. भगवान विष्णु के प्रथम अवतार यानी मत्स्य अवतार दिवस पर सार्वजनिक अवकाश करने की मांग मंगलवार को विधानसभा में उठी. प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक राम नारायण मीणा ने यह मांग उठाते हुए कहां कि जनता की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार इसकी घोषणा करे. हालांकि मीणा की मांग पर मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने कोई घोषणा तो नहीं की, लेकिन भगवान विष्णु के 10 अवतारों के नाम सदन में अवश्य गिना दिए.

मत्स्य अवतार दिवस पर अवकाश की मांग

मंगलवार को प्रश्नकाल में पहला सवाल मीणा ने ही पूछा. मीणा ने बताया कि भगवान विष्णु के 10 अवतारों में से कई के दिवस पर प्रदेश में अवकाश रहता है. क्रिसमस और गुरू नानक जयंती पर भी प्रदेश में सरकारी अवकाश रखा जाता है. तो फिर हिंदुओं के परम पूज्य भगवान विष्णु के पहले अवतार मत्स्य दिवस पर प्रदेश में सरकारी अवकाश क्यों नहीं रखा जाता?

यह भी पढ़ेंः स्पेशल स्टोरी: भीलवाड़ा का एकमात्र क्षय रोग निवारण अस्पताल खुद 'बीमार'

मीणा ने मांग की कि मुख्यमंत्री यहां मौजूद हैं, और वे इसका एलान करें. जवाब में मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने कहा कि आसपास के राज्यों में और पूरे देश में कहीं पर भी मत्स्य अवतार दिवस पर सरकारी अवकाश नहीं दिया जाता. ऐसी कोई जानकारी हमारे पास नहीं है. कल्ला ने कहा कि प्रदेश में 21 ऐच्छिक और 29 सरकारी अवकाश घोषित हैं. ऐसे में प्रदेश में मत्स्य अवतार दिवस पर कोई अवकाश घोषित नहीं किया जा सकता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details