राजस्थान

rajasthan

राजस्थान : कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने लगवाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन

By

Published : Dec 18, 2020, 9:29 PM IST

जयपुर के एक निजी अस्पताल में भारत बायोटेक की ओर से तैयार की गई कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल किया जा रहा है. शुक्रवार को कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने भी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन लगवाई है.

Corona vaccine third phase trial,  Malavia vaccinated corona vaccine
कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय

जयपुर. राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल में कोरोना स्वदेशी वैक्सीन 'को-वैक्सीन' के तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है. इसके तहत कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने भी इस ट्रायल में भाग लिया है और कोरोना वैक्सीन लगवाई है.

कांग्रेस विधायक ने लगवाई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन

इस मौके पर विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने बताया कि बीते कुछ महीनों से लगातार उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही भारत में कोविड-19 की वैक्सीन तैयार होगी और वैक्सिंग से जुड़े ट्रायल भी किए जा रहे हैं. विधायक ने खुशी जताते हुए कहा है कि उन्हें मौका मिला और वह खुद भी एक वॉलेंटियर की तरह इस ट्रायल में शामिल हुए हैं.

पढ़ें-जयपुर में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रायल, एक हजार वॉलंटियर्स को शामिल करने का लक्ष्य

दरअसल, जयपुर के एक अस्पताल में कोविड-19 वैक्सीन के टीके का तीसरा चरण का ट्रायल किया जा रहा है. यहां करीब 1000 से अधिक वॉलंटियर्स इस प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं. भारत बायोटेक की ओर से तैयार की गई को-वैक्सीन के दो चरण पूरे हो चुके हैं और ऐसे में अब अंतिम तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है. जहां जयपुर में करीब 1 महीने तक इस टीके का ट्रायल किया जाएगा.

2 डोज दी जाएगी...

वैक्सीन के ट्रायल का काम देख रहे अस्पताल के चिकित्सक डॉ. मनीष कुमार जैन के अनुसार जो वॉलंटियर्स सेलेक्ट किए गए हैं उन्हें यह को-वैक्सीन लगाई जा रही है. उन्होंने दावा किया है कि पूर्ण रूप से यह स्वदेशी वैक्सीन है, जिसके तहत तीसरे फेज का ट्रायल जयपुर में किया जा रहा है. पहली डोज के बाद वॉलेंटियर्स को अगली डोज 28 दिन बाद दी जाएगी.

हालांकि, इस दौरान वॉलंटियर के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखी जा रही है. फिलहाल किसी तरह के साइड इफेक्ट इस वैक्सीन के देखने को नहीं मिले हैं. कुछ मरीजों में सामान्य बुखार के लक्षण नजर आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details