राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: कांग्रेस ने मनाया किसान, खेत, मजदूर बचाओ दिवस, कृषि कानूनों के खिलाफ किए गए प्रदर्शन

कांग्रेस की ओर से 2 अक्टूबर को किसान, खेत, मजदूर बचाओ दिवस मनाया गया. जयपुर के मुहाना मंडी में प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया. वहीं इस प्रदर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना नहीं की गई.

By

Published : Oct 2, 2020, 7:57 PM IST

जयपुर में कांग्रेस विरोध प्रदर्शन, Jaipur News, Protest against central agricultural laws
कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

जयपुर.केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ शुक्रवार से कांग्रेस पार्टी का धरना प्रदर्शन कार्यक्रम शुरु हो गया है. राजस्थान में भी हर जिले में यह धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं राजधानी में खुद प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में कृषि कानूनों के खिलाफ जयपुर की मुहाना मंडी में धरना प्रदर्शन कर सभा का आयोजन किया गया.

कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में हमेशा किसानों के साथ खड़ी है. पहले भी एनडीए के पहले कार्यकाल में यूपीए के समय बना भूमि अधिग्रहण कानून जो किसान के हित के लिए लाया गया था, उसमें भाजपा की सरकार संशोधन करना चाहती थी. लेकिन कांग्रेस पार्टी के विरोध के कारण वह यह नहीं कर सकी थी. आज भी जो तीन बिल लाए गए हैं, वह बड़े-बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए है. देश के किसानों की उपज बड़े उद्योगपतियों के काबू में करवाने और जमाखोरी बढ़ाने वाला बिल साबित होगा.

ये पढ़ें:गहलोत सरकार खुद गुड़ खा रही है, दूसरों को गुलगुले से परहेज की नसीहत दे रही है: सतीश पूनिया

साथ ही उन्होंने कहा कि यह बिल पूरी तरीके से किसान और खेत मजदूर के खिलाफ है. इसके खिलाफ अब कांग्रेस पार्टी आज से तरीके से पूरे प्रदेश में धरने प्रदर्शन कर रही है वह आगे भी जारी रहेंगे. इसके साथ ही प्रदेश में हस्ताक्षर अभियान भी शुरू कर दिया गया है. जो 14 नवंबर तक चलेगा. 14 नवंबर को सोनिया गांधी राष्ट्रपति को दो करोड़ किसानों और आम जनता के हस्ताक्षर किए हुए ज्ञापन सौंपेंगे. जिससे कि सरकार पर यह दबाव बन सके कि इस कृषि कानून को वापस लिया जाए.

हालांकि सभा में 100 लोगों को शामिल होने की परमिशन जिला प्रशासन से मिली थी, लेकिन इस कार्यक्रम में भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कांग्रेस पार्टी नहीं करवा सकी. इस दौरान इस धरने में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास समेत कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details