राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राज्यसभा चुनाव का 'रण': राज्य में सियासी पारा चरम पर, शब्दों के बाण से बिछाते रहे बिसात

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव से पहले शुरू हुआ आरोप प्रत्यारोप का दौर शुक्रवार को अलग अंदाज में देखने को मिला. जहां सीएम गहलोत समेत कांग्रेस के तमाम नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी पर आरोप लगाए. वहीं, भाजपा नेताओं ने भी प्रेस वार्ता कर कांग्रेस पर पलटवार किया. आइए देखते हैं शुक्रवार को क्या रहा प्रदेश में सियासी घटनाक्रम...

By

Published : Jun 13, 2020, 12:51 AM IST

Updated : Jun 13, 2020, 1:15 AM IST

Congress and BJP press conference, Rajya Sabha Election 2020
कांग्रेस और बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

जयपुर.राज्यसभा चुनाव के लिए प्रदेश में 19 जून को तीन सीटों पर मतदान है. लेकिन सियासी सरगर्मियां अभी से तेज हो गई हैं. खास तौर पर आरोपों के बवंडर में अब कोविड-19 महामारी को सरकार और विपक्ष ने लगभग भुला दिया है, क्योंकि इस वक्त नेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने में मशगूल हो गए हैं. शुक्रवार को इसकी शुरुआत कांग्रेस से हुई जब मुख्यमंत्री ने पार्टी के आला नेताओं के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भाजपा पर एक बार फिर कई गंभीर आरोप लगाए. वहीं, विधायकों के खरीद-फरोख्त की जो आरोप लगाए गए हैं, उसकी शिकायत अब एटीएस और एसओजी में भी की गई है.

CM गहलोत समेत तमाम नेताओं ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

शुक्रवार दोपहर 12:00 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला सहित प्रमुख नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. यह प्रेस कॉन्फ्रेंस होटल शिव विलास में नहीं बल्कि जेके मेरियट में हुई. केवल प्रेस कॉन्फ्रेंस की जगह ही चेंज नहीं हुई बल्कि होटल शिव विलास में रुके कांग्रेस और अन्य विधायकों को भी कुकस के इसी होटल में शुक्रवार को शिफ्ट कर दिया गया. वहीं, फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई तो आरोपों की झड़ी भी लगा दी गई.

सीएम गहलोत की प्रेस कॉन्फ्रेंस

सीएम गहलोत ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर भी निशाना साधा. वहीं, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा अगर कहती है कि वह विधायकों की खरीद-फरोख्त का प्रयास नहीं कर रही थी, तो केवल भाजपा के नेता और राष्ट्रीय नेतृत्व इतना बता दें कि प्रदेश में एक सीट पर जीत के लिए पर्याप्त विधायक होने के बावजूद भाजपा ने दूसरा प्रत्याशी आखिर क्यों उतारा.

सचिन पायलट की प्रेस कॉन्फ्रेंस

प्रेस कॉन्फ्रेंस में और भी नेताओं ने आरोप लगाए और उसके बाद फिर इसी होटल में विधायक दल की बैठक भी हुई. बताया जा रहा है कि होटल में करीब 110 विधायक रुके हुए हैं. हालांकि कुछ विधायक अनुमति लेकर अपने घर या अति आवश्यक काम के लिए बाहर भी चले गए हैं.

ये भी पढ़ें-पैसे के हस्तांतरण में संलिप्त लोगों को जेल के सलाखों के पीछे जाना ही पड़ेगाः रणदीप सुरजेवाला

सतीश पूनिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया पलटवार

इधर, कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म हुई तो दोपहर 2:30 बजे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी पार्टी मुख्यालय में पत्रकार वार्ता बुला ली. वहीं, जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने भी प्रेस वार्ता कर कांग्रेस नेताओं के आरोपों पर जमकर पलटवार किया. जयपुर में सतीश पूनिया ने प्रेस वार्ता में कहा कि राजस्थान में जो पॉलिटिकल ड्रामा चल रहा है, उसके सूत्रधार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही हैं.

वहीं, कांग्रेस में आंतरिक कलह की बात कहते हुए उन्होंने यह तक कह दिया कि डेढ़ साल हो गए प्रदेश सरकार बने. लेकिन अब तक गहलोत और पायलट का गुट अलग अलग नजर आता है. वहीं, पिछले दिनों जिस प्रकार के घटनाक्रम और मंत्रियों के बयान आए वो सबके सामने हैं और यह इस बात को दर्शाता है कि कांग्रेस परिवार के भीतर ही फूट है. इसको छिपाने के लिए कांग्रेस के नेता भाजपा के माथे पर ठीकरा फोड़ रहे हैं.

कांग्रेस पर सतीश पूनिया ने साधा निशाना

पूनिया ने यह भी कहा कि जो आरोप कांग्रेस ने लगाए हैं. उसका प्रमाण भी देना चाहिए और शुचिता की बात करने वाले कांग्रेस के नेता यह ना भूलें कि कांग्रेस के कई नेता भ्रष्टाचार में जेल में और बेल पर चल रहे हैं. अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर लगाए आरोपों पर भी सतीश पूनिया भड़के और कहा कि मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता यह ना भूले कि कानून के रास्ते खुले हैं, क्योंकि सीधे तौर पर आरोप लगा रहे हो तो प्रमाण भी दो वरना मानहानि का मामला भी बनता है. पूनिया ने कहा कानून के रास्ते खुले हुए हैं और ये बात कांग्रेस को ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री की पहल पर चल रहा पॉलिटिकल ड्रामा, गहलोत खुद इसके सूत्रधार : सतीश पूनिया

गुलाबचंद कटारिया और राजेंद्र राठौड़ ने कांग्रेस पर साधा निशाना

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने भी बयान जारी कर गहलोत और कांग्रेस नेताओं के लगाए गए आरोपों पर पलटवार किया. कटारिया ने कहा कि गहलोत की प्रेस वार्ता में ही पूर्व में लगाए गए उनके आरोप मिथ्या साबित हो गए, क्योंकि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूर्व में लगाए गए आरोपों के प्रमाण में गहलोत या कांग्रेस नेताओं के पास बताने को कुछ नहीं था.

गुलाबचंद कटारिया से बातचीत

कटारिया ने यह भी कहा की महामारी के समय खुद मुख्यमंत्री ही होटल में विधायकों का कैंप करके सोशल डिस्टेंसिंग की हवेल ना कर रहे हैं. वहीं, उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में महामारी एक्ट लागू है और शादी समारोह में भी 50 से अधिक लोगों के एक साथ एकत्रित होने की अनुमति नहीं है.

राजेंद्र राठौड़ ने कांग्रेस पर किया पलटवार

ऐसे में विधायकों को होटल में रोककर प्रदेश सरकार ही महामारी की अवहेलना कर रही है. राजेंद्र राठौड़ ने यह भी कहा कि 7 करोड़ की जनता की ओर से चुनी हुई सरकार बीते 2 दिनों से पांच सितारा होटल में आराम फरमा रही है, जो जनता के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है.

ये भी पढ़ें-7 करोड़ जनता का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार 5 स्टार होटल में कैद : राजेंद्र राठौड़

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने भी बोला हमला

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी शुक्रवार को जोधपुर में प्रेस वार्ता कर कांग्रेस नेताओं पर जुबानी हमला बोला. उन्होंने कहा कि राजस्थान में जो पॉलिटिकल ड्रामा चल रहा है. उसके मुख्य सूत्रधार अशोक गहलोत हैं. शेखावत ने कहा कि इसकी स्क्रिप्ट भी सचिन पायलट को नेतृत्व की नजरों में गिराने के लिए लिखी गई है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केवल अपनी विफलता और घबराहट को छुपाने और पार्टी सरकार के अंतर कलह से ध्यान हटाने के लिए इस प्रकार का ड्रामा रच रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कांग्रेस पर बोला हमला

वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि प्रदेश में अपराधी खुले में घूम रहे हैं और विधायक कैद में हैं. इस दौरान उन्होंने विधायकों की बाड़ेबंदी पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर जमकर निशाना भी साधा.

Last Updated : Jun 13, 2020, 1:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details