राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन में निजी स्कूलों की फीस निर्धारण के लिए कमेटी का गठन

By

Published : Oct 18, 2020, 3:19 AM IST

हाईकोर्ट के आदेश के बाद लॉकडाउन में निजी स्कूलों की फीस तय करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कमेटी का गठन किया गया है. स्कूल शिक्षा और भाषा विभाग की प्रमुख शासन सचिव ने इसके लिए एक आदेश जारी किया है. कमेटी एक सप्ताह में अपने सुझाव सरकार को देगी.

School fees, Committee determination of school fees, हाईकोर्ट का आदेश, निजी स्कूलों की फीस निर्धारण
फीस निर्धारण के लिए कमेटी गठन का आदेश

जयपुर.लॉकडाउन में निजी स्कूलों की फीस तय करने के लिए अब राज्य सरकार ने कमेटी का गठन कर दिया है. स्कूल शिक्षा और भाषा विभाग की प्रमुख शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने इसके लिए एक आदेश जारी किया है. यह कमेटी एक सप्ताह में अपने सुझाव सरकार को देगी.

फीस निर्धारण के लिए कमेटी गठन का आदेश

हाईकोर्ट की डबल बेंच विशेष अपील सुनील समदरिया बनाम राज्य सरकार व अन्य तथा नौ अन्य विशेष अपीलों में राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर ने 14 अक्टूबर को एक आदेश पारित किया था. आदेश की पालना में कोविड महामारी को देखते हुए गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं द्वारा अभिभावकों से फीस लेने के संबंध में राज्य सरकार को सुझाव देने के लिए अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है.

ये पढ़ें:जयपुर: भूख हड़ताल पर बैठे इंटर्न डॉक्टरों की बिगड़ी तबियत, प्रशासन ने नहीं ली सुध

इस कमेटी में माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के निदेशक को अध्यक्ष बनाया गया है. साथ ही शिक्षा (ग्रुप 2) विभाग के संयुक्त शासन सचिव, शिक्षा विभाग के वरिष्ठ संयुक्त विधि परामर्शी और प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उप शासन सचिव को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है. यह कमेटी पीटीशनर्स और अपीलार्थीयों से भी उनका पक्ष सुनेगी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020 21 में अभिभावको से फीस वसूल किए जाने के संबंध में अपने सुझाव एक सप्ताह में राज्य सरकार को देगी.

बता दें कि लॉक डाउन में निजी स्कूल नहीं खुलने के बावजूद भी संचालक अभिभावकों से पूरी फीस वसूल कर रहे हैं. अभिभावकों का कहना है कि लॉकडाउन में जब स्कूल बंद रहे तो स्कूल संचालकों को फीस नहीं लेनी चाहिए. सरकार ने भी कहा था कि जब तक स्कूल नहीं खुलेंगे तब तक फीस नहीं ली जाएगी.

ये पढ़ें: :गुर्जर महापंचायत ने सरकार को दिया 31 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम, समझौते की पालना नहीं हुई तो 1 नवंबर से आंदोलन

इन सब के बावजूद भी निजी स्कूल संचालक अभिभावकों पर फीस वसूलने के लिए दबाव बना रहे हैं. अभिभावकों ने निजी स्कूल संचालकों द्वारा धमकियां देने का भी आरोप लगाया है. लगातार अभिभावक निजी स्कूल संचालकों की ओर से फीस वसूलने के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. अब यह मामला हाईकोर्ट पहुंच चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details