राजस्थान

rajasthan

8 माह की गर्भवती के साथ पैदल निकल पड़ा मध्यप्रदेश, कलेक्टर ने बस में जाने की कराई विशेष व्यवस्था

By

Published : May 13, 2020, 12:02 AM IST

Updated : May 24, 2020, 11:25 PM IST

लंबे लॉकडाउन के कारण मजबूर मजदूर पैदल ही अपने घर की ओर पलायन कर रहे हैं. ऐसे में मंगलवार को अपने 8 माह की गर्भवती पत्नी को लेकर एक युवक पैदल ही घर की ओर जा रहा था. ऐसे में जिला कलेक्टर ने युगल को बस में बैठाकर घर के लिए रवाना किया.

गर्भवती को पैदल एमपी ले जाता युवक, man takes pregnant wife on foot
गर्भवती युगल को कलेक्टर ने बस में जाने की कराई व्यवस्था

जयपुर.जिले में मंगलवार को एक युगल ने जयपुर से 800 किलोमीटर दूर अपने घर के लिए पैदल ही निकलने का फैसला कर लिया. जबकि महिला आठ माह से गर्भवती है. ऐसे में जब यह बात जिला कलेक्टर जोगाराम तक पहुंची तो उन्होंने फौरन उनके घर वाहन भेजकर बस में विशेष व्यवस्था कराई.

मघ्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले के नजदीक रायपुर के निवासी यह पति-पत्नी वहां बजरी खनन पर रोक के कारण सालभर पहले ही जयपुर आ गए थे और हाथोज में आस-पास चल रहे निर्माण कार्यों में बेलदारी करते थे. उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह पैदल ही मध्यप्रदेश निकलने वाले थे. जानकारी मिलते ही जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम के निर्देश पर एक अधिकारी को उनसे मिलने भेजा गया.

पढ़ेंःराशन वितरण में नगर निगम की कार्यशैली से जयपुर शहर पर लगा कलंक का टीका: अशोक लाहोटी

दीपक ने बताया कि उसने हर जगह आवेदन कर रखा है और घर का सामान भी इस उम्मीद में बांधकर रखा है कि ना जाने कब चलने का मौका आ जाए, लेकिन अभी तक जाने का नम्बर नहीं आया. इतना बताने पर जिला प्रशासन के अधिकारी उसके किराए के घर पर गए, मकान मालिक से भी बात की और सामान के साथ इस युगल को अपनी ही गाड़ी में लेकर सांगानेर के जसोदा देवी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय पहुंचे.

यहां एक बस पहले ही पैदल जा रहे श्रमिकों को मध्यप्रदेश की सीमा पर छबड़ा में श्रमिक कैम्पों तक छोड़ने जाने के लिए तैयार खड़ी थी. इस दम्पती को रास्ते के लिए भोजन-पानी की व्यवस्था कर इसी बस में उनको भी छबड़ा में कैम्पों के लिए रवाना कर दिया गया. साथ ही बारां के जिला प्रशासन को सूचित कर दिया गया है.

पढ़ेंःस्पेशल: 'परमाणु', 'परीक्षण', 'परीक्षा', 'पहचान' और 'परेशानी', कुछ ऐसा रहा पोकरण के खेतोलाई गांव के 22 साल का सफर..

जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पैदल घरों को जाने वाले सभी श्रमिकों से की गई अपील 'प्रशासन आपके लिए वाहनों की व्यवस्था कर रहा है, कृपया पैदल नहीं निकले’’ से प्रेरित जिला प्रशासन इस मुद्दे पर पहले ही हाई अलर्ट पर है. उन्होंने किसी भी श्रमिक को पैदल जाने के बजाय जिला प्रशासन से सम्पर्क करने को कहा है. जिससे उनके घरों को जाने की उचित व्यवस्था कराई जा सके.

Last Updated : May 24, 2020, 11:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details