राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

हाल-ए-मौसम: रात के तापमान में आंशिक गिरावट के साथ शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, मौसम विभाग का अलर्ट

राजधानी सहित प्रदेश भर में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. जयपुर में शुक्रवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा. साथ ही मावठ खत्म होने के चलते रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई. लेकिन शीतलहर ने एक बार फिर ठिठुरन बढ़ा दी. वहीं मौसम विभाग की ओर से आगामी 48 घंटे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

By

Published : Jan 8, 2021, 12:09 PM IST

cold wave increases, rajasthan weather news, today weather update, jaipur latest news, मौसम विभाग का अलर्ट, जयपुर की लेटेस्ट खबर, राजस्थान का मौसम, शीतलहर, cold wave
मौसम विभाग का अलर्ट जारी

जयपुर.प्रदेश भर में तेज कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. शुक्रवार सुबह से ही जयपुर समेत पूरे प्रदेश भर के कई इलाकों में घना कोहरा भी देखने को मिला. साथ ही कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है. हालांकि मावठ के खत्म हो जाने के बाद रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है.

मौसम विभाग का अलर्ट जारी

जहां बीते कुछ दिनों से प्रदेश में कुछ शहरों का तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा था, तो अब रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गुरुवार रात प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान माउंटआबू में दर्ज किया गया. मौसम विभाग की सुबह की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार रात माउंटआबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही राजधानी के तापमान की बात की जाए तो जयपुर के तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें:भीलवाड़ा में छाया घना कोहरा, रबी की फसलों के लिए वरदान

बता दें कि गुरुवार रात जयपुर का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं अब ज्यादातर शहरों में रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ज्यादातर शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री या उसके आसपास ही दर्ज किया जा रहा है. वहीं मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के कई जिलों में आगामी 48 घंटे को लेकर शीत दिन बारिश और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है, जिसके अंतर्गत जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के जिले शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:डूंगरपुर में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन

वहीं मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा की माने तो आगामी 48 घंटे के अंतर्गत मौसम बदलने के साथ ही तापमान में गिरावट होने की संभावना है. करीब 3 से 4 डिग्री तक तापमान में गिरावट होने की संभावना मौसम विभाग ने जताया है. साथ ही एक बार फिर बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने बताई है. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि आगामी 3 से 4 दिनों तक जयपुर सहित प्रदेश के कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने और शीत दिन की चेतावनी भी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है.

यहां जानें कैसा रहा मौसम

  • रात के तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी
  • 10 से अधिक जिलों में 2 से 3 डिग्री गिरा रात का तापमान
  • अजमेर में 10 डिग्री, भीलवाड़ा में 14.5 डिग्री दर्ज
  • जयपुर में 13.0 डिग्री, पिलानी में 8.5 डिग्री, सीकर में 7.5 डिग्री, जैसलमेर में 4.8 डिग्री दर्ज
  • जोधपुर में 10.5 डिग्री, माउंटआबू में 2.0 डिग्री, बीकानेर में 4.8 डिग्री, चूरू में 6.2 डिग्री और श्रीगंगानगर 4.9 डिग्री दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details