राजस्थान

rajasthan

सीएनजी बेस्ड हाईटेक हूपर को हरी झंडी....प़ल्यूशन फ्री होगा कचरा कलेक्शन, जीपीएस ट्रैकिंग से की जा सकेगी मॉनिटरिंग

By

Published : Mar 14, 2022, 3:54 PM IST

हवामहल विधानसभा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए हाईटेक हूपर मोर्चा संभालेंगे (hightech hooper for garbage collection). सोमवार को मंत्री महेश जोशी ने 30 नए हूपर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये हूपर सीएनजी बेस्ड है, ऐसे में इनसे पॉल्यूशन भी नहीं होगा और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से मॉनिटरिंग भी की जा सकेगी. बताया जा रहा है कि हवामहल विधानसभा क्षेत्र को होली के बाद 30 नए हूपर का आवंटन और होगा.

cng based pollution free hightech hooper
सीएनजी बेस्ड हाईटेक हूपर को हरी झंडी

जयपुर. हेरिटेज निगम क्षेत्र में नए सिस्टम से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है. हवामहल विधानसभा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए मंत्री महेश जोशी ने 30 नए हूपरों (hightech hooper for garbage collection) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. नए हूपर से प्रदूषण कम होगा, जीपीएस और कंट्रोल रूम से मोनिटरिंग भी हो सकेगी. वहीं हूपर के नंबर पार्षदों को भी दिए जाएंगे, ताकि मैन्युअल मॉनिटरिंग की जा सके.

इन हूपरों को हरी झंडी दिखाने के बाद मंत्री महेश जोशी ने बताया कि अब हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र के 1 वार्ड में तीन हूपर चलेंगे. जिनमें से दो कंपनी का और एक निगम का होगा. उम्मीद यही है कि जयपुर की आम जनता को इससे राहत मिलेगी. फिलहाल स्वच्छता सर्वेक्षण का दौर चल रहा है, ऐसे में नए हूपर संचालित होने में देरी के सवाल पर महेश जोशी ने कहा कि कोई काम देर से नहीं होता. काम शुरू हो जाए तो आगे सफलता मिल ही जाती है. कुछ प्रक्रिया की वजह से भले देरी हुई हो, लेकिन काम ठप नहीं होने दिया गया.

मंत्री महेश जोशी ने 30 नए हूपर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

पढ़ें- वेतन नहीं देने मामले में उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार को हाईकाेर्ट की फटकार

30 नए हूपर किए गए आवंटित:हवामहल विधानसभा क्षेत्र में 30 नए हूपर संचालित होंगे. जिनमें सेग्रीगेशन की भी व्यवस्था की गई है. महापौर ने बताया कि हर जोन के लिए अलग टेंडर जारी किए गए हैं. जिससे एक जोन के हूपर दूसरे जोन में नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा कि जब कोई नई व्यवस्था शुरू की जाती है तो पुरानी व्यवस्था से पीछे हटने पर कुछ परेशानी जरूर आती है. लेकिन अब स्वच्छता व्यवस्था को चाक-चौबंद करते हुए आम जनता को परेशान नहीं होने दिया जाएगा. अब स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंक भी बेहतर होगी.

उन्होंने स्पष्ट किया कि पहले कचरे की क्वांटिटी पर बिल पेमेंट होता था, लेकिन अब हूपर को किराए पर लिया गया है. एक हूपर प्रतिदिन 40 किलोमीटर चलेगा, इसी आधार पर उनको पेमेंट किया जाएगा. वहीं उपमहापौर असलम फारूकी ने कहा कि निगम की ओर से शहर को कचरा डिपो से मुक्त करने का आदेश जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में सफाई व्यवस्था को लेकर नई क्रांति लाने के लिए हेरिटेज निगम प्रशासन तैयार है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details