राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश में लंबित रेल परियोजनाओं को जल्द मिलेगी गति, गहलोत ने की समीक्षा बैठक

गहलोत ने अजमेर (नसीराबाद) से सवाईमाधोपुर (चौथ का बरवाड़ा) वाया टोंक नई रेल लाइन परियोजना को पूरा करने तथा भीलवाड़ा के गुलाबपुरा में मेमू कोच फैक्ट्री की स्थापना पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि साल 2012 के समय हमारी सरकार ने कोच फैक्ट्री के लिए 323 हेक्टेयर भूमि निशुल्क आवंटित की थी.

By

Published : Nov 27, 2019, 10:12 AM IST

लंबित रेल परियोजना, सीएम गहलोत, रेल विकास, जयपुर न्यूज, भीम भारत इंटीग्रेशन मिशन,  jaipur news, Railway projects , CM gehlot news, railways news ,  bheem poster launching, gehlot launches poster
रेल परियोजनाओं को गति देने के लिए सीएम गहलोत ने की समीक्षा

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में रेल सुविधा से वंचित जिलों को रेल सेवा से जोड़ने तथा वहां के आर्थिक एवं सामाजिक विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की. गहलोत ने इन रेल परियोजनाओं को गति देने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों के साथ केन्द्र से आवश्यक सहयोग की अपेक्षा की.

रेल परियोजनाओं को गति देने के लिए सीएम गहलोत ने की समीक्षा

गहलोत ने मुख्यमंत्री कार्यालय में राज्य की महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं के कार्यों पर चर्चा के दौरान कहा कि डूंगरपुर-रतलाम वाया बांसवाड़ा, अजमेर (नसीराबाद) से सवाई माधोपुर (चौथ का बरवाड़ा) वाया टोंक, धौलपुर सरमथुरा आमान परिवर्तन एवं गंगापुर सिटी तक विस्तार की परियोजनाओं के पूरा होने से इन क्षेत्रों के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. साथ ही इन क्षेत्रों के विकास को भी गति मिलेगी.

यह भी पढ़ें- नियुक्ति की मांग को लेकर संविदा Nursing कर्मियों ने डिप्टी CM से की मुलाकात, प्रोविजनल सूची जारी होने का मिला आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि डूंगरपुर-रतलाम-बांसवाड़ा रेल लाइन की महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण की लागत का भुगतान करने के लिए तैयार है. यदि केन्द्र सरकार इसकी निर्माण लागत वहन करने में सहयोग करे, तो प्रदेश के आदिवासी क्षेत्र को रेल लाइन से जोड़ने की इस अहम परियोजना को पूरा करने में आसानी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पिछली सरकार के समय बांसवाड़ा तथा डूंगरपुर को रेल लाइन से जोड़ने के कार्य का 30 जून 2011 को तत्कालीन यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शिलान्यास भी किया था.

गहलोत ने अजमेर (नसीराबाद) से सवाई माधोपुर (चौथ का बरवाड़ा) वाया टोंक नई रेल लाइन परियोजना को पूरा करने तथा भीलवाड़ा के गुलाबपुरा में मेमू कोच फैक्ट्री की स्थापना पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 के समय हमारी सरकार ने कोच फैक्ट्री के लिए 323 हेक्टेयर भूमि निशुल्क आवंटित की थी. जिसका शिलान्यास भी हो गया था.

यह भी पढ़ें-संविधान दिवस पर बोले राज्यपाल कलराज मिश्र, कहा- संविधान का पालन करते तो लोग पराली नहीं जलाते

बैठक में जोधपुर में नई सड़क-मोहनपुरा रेलवे ओवरब्रिज के पुनर्निर्माण कार्य की समीक्षा की गई. गहलोत ने कहा कि सघन यातायात को देखते हुए इसे शीघ्र पूरा करने के प्रयास होने चाहिए. मुख्यमंत्री ने प्रदेश में रेलवे ओवर ब्रिज तथा अंडर ब्रिज के निर्माण कार्यों, रेल लाइनों के विद्युतीकरण, डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के कार्यों पर भी चर्चा की तथा इनके कार्यों को गति देने पर बल दिया.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार में पूरा सहयोग करेगी. गहलोत ने कहा कि मुख्य सचिव तथा उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक प्रत्येक तीन माह में बैठक कर रेल परियोजनाओं को गति देने के प्रयास करें.

संविधान दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया 'भीम' पोस्टर का विमोचन...

गहलोत ने मुख्यमंत्री कार्यालय में भीम भारत इंटीग्रेशन मिशन के पोस्टर का विमोचन किया. इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन उपस्थित रहे. उल्लेखनीय है कि भीम अर्थात् भारत इंटीग्रेशन मिशन के तहत संविधान दिवस 26 नवम्बर से डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती 14 अप्रैल, 2020 तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मंगलवार ,26 नवम्बर को संविधान दिवस से इन कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई है.

मुख्यमंत्री ने किया ‘भीम‘ के पोस्टर का विमोचन

यह भी पढ़ें- 9 से 12वीं कक्षा तक होने वाली यह परीक्षा अब नहीं होगी, जिला समान परीक्षा का Time table जारी

कार्यक्रमों की कड़ी में 26 दिसम्बर, 2019 को डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि, 12 जनवरी, 2020 को स्वामी विवेकानन्द जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस), 26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस, 30 जनवरी 2020 को शहीद दिवस, 13 फरवरी, 2020 को श्रीमती सरोजनी नायडू जन्म दिवस (राष्ट्रीय महिला दिवस), 8 मार्च 2020 को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस, 30 मार्च 2020 को राजस्थान दिवस एवं 14 अप्रैल 2020 को डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती का आयोजन किया जाएगा. इस साल 26 नवम्बर से लेकर 14 अप्रैल तक देश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में राजस्थान में भी इन कार्यकर्मों की शुरुआत हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details